- रेलवे ने ट्रेन बंद कर दी थी तो आरसीसी ब्लॉक को लाइन के नीचे फंसाने में समस्या नहीं आई
दैनिक भास्कर
Jun 10, 2020, 11:14 PM IST
गंजबासौदा. महागौर रेलवे फाटक पर स्वीकृत अंडर ब्रिज का निर्माण प्रारंभ हो गया है। रेल लाइन के तीनों मुख्य ट्रैकों के नीचे आरसीसी के ब्लाक फंसाने का कार्य पूरा हो गया है। सबसे पहले अब ट्रैक पर गार्डर कैची लगाकर खुदाई की गई। इसमें ब्लॉक फसाने का कार्य कंप्लीट किया गया। इसके बाद मिडिल और डाउन लाइन में गार्डर कैची लगाकर ब्लॉक फसाने खुदाई की गई। बुधवार को ब्लॉक फंसाने का कार्य पूरा होने के बाद गार्डर हटाने और उसके स्थान पर ट्रक से काटी गई रेल लाइन को फिर से उसी स्थान पर जोड़ने का कार्य शुरू हो गया। इससे अंडरब्रिज निर्माण का रास्ता रेलवे प्रशासन की ओर से साफ हो गया।
36 मीटर लंबाई चौड़ाई
महागौर रेलवे फाटक के पास रेलवे ट्रैक की चौड़ाई 36 मीटर है। इसी चौड़ाई के बीच रेल लाइन के तीनों ट्रैक निकले हैं। यहां मिट्टी होने के कारण आरसीसी ब्लॉक रेल लाइन के नीचे फंसाने के लिए खुदाई में ज्यादा समस्या नहीं आई। लॉक डाउन के कारण इस कार्य के लिए ब्लॉक मिलने में आसानी रही। कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे की बड़ी संख्या में ट्रेनें बंद है। इस कारण वर्तमान में ट्रकों पर यातायात का दबाव कम है।
ब्लॉक डालने लगाए थे गार्डर, अब अंडर ब्रिज निर्माण का रास्ता साफ है
तीनों ट्रैकों में आरसीसी ब्लॉक फंसाने का कार्य पूरा हो गया है। ब्लॉक डालने के लिए गार्डर लगाए थे। वह भी ट्रेक से हटा लिए गए हैं। इससे अंडर ब्रिज निर्माण का रास्ता साफ हो गया।
एसके पाल, रेलवे स्टेशन प्रबंधक गंजबासौदा।
24 घंटे में 70 ट्रेन निकल रही है अभी
बीना भोपाल रेलवे सेक्शन में लॉक डाउन से पहले 24 घंटे में 175 से 180 ट्रेन है निकलती थी लेकिन वर्तमान में आधे से कम संख्या में ट्रेन निकल रही हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार इन दिनों चौबीस घंटे में 70 ट्रेन ट्रैक से निकलती है। इसके कारण रेलवे ट्रैक पर काम के लिए ब्लॉक मिलने में आसानी रही। लेबर और मशीनें भी पहले से ज्यादा कार्य कर रही हैं।
ट्रकों से गार्डर हटा दिए गए
बुधवार की दोपहर 2 बजे तक मिडिल और डाउन मेन लाइन से गार्डर हटा दिए गए। उनके स्थान पर ट्रक से जो लाइन का हिस्सा स्लीपर सहित काटकर निकाला गया था। उसे जस की तस ट्रैक से जोड़ दिया गया। इससे अब रेल प्रशासन की तरफ से अंडर ब्रिज निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। शेष कार्य करने के लिए ठेकेदार अब स्वतंत्र है।
दोनों तरफ 25-25 मीटर की सीसी
अंडर ब्रिज को दोनों तरफ सड़क से जोड़ने के लिए ठेकेदार को करीब 25 मीटर खुदाई करने के बाद बेस डालना है। सीसी सड़क कोर सपोर्ट बाल बनाना है। यह कार्य स्वरूप नगर अंडर ब्रिज से आधा है। यदि ठेकेदार चाहे तो यह कार्य जल्द कर सकता है। लेकिन निर्माण की गति को देखते हुए। जल्द पूरा होगा उम्मीद नहीं है।