मारुति के स्विफ्ट मॉडल ने पूरे किये 15 साल, 22 लाख से ज्यादा कारें बिकीं
15 साल में मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) 22 लाख से अधिक यूनिट्स बिकीं और यह अपनी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. स्विफ्ट की तीसरी पीढ़ी ने भी 2019-20 में प्रीमियम हैचबैक श्रेणी में करीब 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है.
मारुति सुजुकी इंडिया के विपणन और बिक्री कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि Swift पहला ऐसा ब्रांड था जिसने हैचबैक को लेकर विभिन्न धारणाओं को चुनौती दी. यह एक कार से ज्यादा नया विचार थी. इसका डिजाइन यूरोपीय लुक के साथ काफी आकर्षक था. वहीं दूसरी तरफ यह उतनी ही किफायती भी है.
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यह युवा ग्राहकों को वास्तव में आकर्षित करने में कामयाब रही है, जिनमें से कई खरीदार ऐसे हैं जिनकी पहली कार Maruti Swift रही है. इसने खुद को लगातार मजबूत किया है. भारतीय बाजार में इस हैचबैक का मुकाबला ऐसा रहा कि यह खुद तो कामयाब होती गई, साथ ही इसके मुकाबले में जो भी गाड़ी आई उसे पछाड़ती गई.Maruti Suzuki Swift एक बोल्ड और स्पेशल लुक, स्वेप्टबैक LED हेडलैंप्स, आक्रामक फ्रंट ग्रिल और कॉकपिट-स्टाइल इंटरीयिर के साथ आता है. सुजुकी ने हाल ही में स्विफ्ट में नए अपडेट्स किए हैं और स्टाइल भी बदला है. स्विफ्ट में नया 1.2 लीटर ड्यूअल जेट ड्यूअल VVT पेट्रोल इंजन दिया गया है. बाजार में इसकी टक्कर हुंडई नियोस (Hyundai Nios) और फोर्ड फिगो (Ford Figo) से है.
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First published: June 16, 2020, 4:24 PM IST