Curved ramp connected to footover bridge, elderly-disabled will benefit | घुमावदार रैंप को फुटओवर ब्रिज से जोड़ा, बुजुर्ग-विकलांगों को होगा फायदा

Curved ramp connected to footover bridge, elderly-disabled will benefit | घुमावदार रैंप को फुटओवर ब्रिज से जोड़ा, बुजुर्ग-विकलांगों को होगा फायदा


ग्वालियर4 मिनट पहले

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  • प्लेटफार्म की ऊंचाई और घुमावदार रैंप बनाने में रेलवे ने करीब 2.50 करोड़ रुपए खर्च किए

बिरला नगर स्टेशन पर तैयार घुमावदार रैंप को फुटओवर ब्रिज से जोड़ा गया है। एक करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए इस फुटओवर ब्रिज में घुमाव अधिक है। रैंप के तीन फेरे लेने के बाद यात्री फुट ओवर ब्रिज के ऊपर पहुंचेंगे। इस रैंप के बनने से बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों को पटरी पार कर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिरला नगर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर दो भी ट्रेन के अनुसार ऊंचा कर दिया गया है। इससे ट्रेन से उतरने और चढ़ते समय यात्री गिरेंगे नहीं। अभी तक प्लेटफार्म कम ऊंचा था। इससे यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने और उतरने में दिक्कत आ रही थी। रेलवे ने प्लेटफार्म की ऊंचाई और घुमावदार रैंप बनाने में करीब 2.50 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसी राशि में विकलांग यात्रियों के लिए बिरला नगर स्टेशन में पार्किंग भी बनाई जा रही है। इससे विकलांग यात्री बिना किसी परेशानी के अपना वाहन पार्क कर सकेंगे।

दिक्कत… न पार्किंग और न खानपान की सुविधा

बिरला नगर स्टेशन में यात्रियों के लिए अभी न खान-पान की सुविधा है न पार्किंग की। बिरला नगर स्टेशन में अभी 6 पैसेंजर ट्रेन का स्टॉपेज है। लेकिन पार्किंग की यहां सुविधा व ठेका नहीं होने के कारण ऐसे यात्री वाहन पार्क कर ट्रेन में सफर नहीं कर पाते जो वाहन लेकर स्टेशन जाते हैं। इससे ऐसे यात्री ग्वालियर रेलवे स्टेशन की ओर मजबूरी में रुख करते हैं। इतना ही नहीं यहां जीआरपी और आरपीएफ जवानों की ड्यूटी भी नहीं रहती। इससे यात्री रात के समय यहां ट्रेनों से उतरने और चढ़ने में कतराते हैं। हालांकि बिरला नगर स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाने की लंबे समय से मांग चल रही है। साथ ही एक्सप्रेस ट्रेनों का हॉल्ट देने की भी मांग चल रही है। लेकिन रेलवे ने अब तक मंजूरी नहीं दी है।

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