Catch display on the right platform of the railway station is not a board, passengers have to be found | रेलवे स्टेशन के दाेनाें प्लेटफार्म पर काेच डिस्प्ले बाेर्ड नहीं, यात्रियों काे ढूंढनी पड़ती है बाेगी

Catch display on the right platform of the railway station is not a board, passengers have to be found | रेलवे स्टेशन के दाेनाें प्लेटफार्म पर काेच डिस्प्ले बाेर्ड नहीं, यात्रियों काे ढूंढनी पड़ती है बाेगी


खिरकिया14 घंटे पहले

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  • निशक्त बुजुर्ग यात्रियों काे हाे रही अधिक परेशानी, डीअारएम कार्यालय से अटका है मामला

रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर कोच डिस्प्ले बोर्ड नहीं हैं। ट्रेन के जनरल, आरक्षित और एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को बोगी ढूंढना पड़ता है। एक्सप्रेस ट्रेन स्टेशन पर महज 2 से 3 मिनट ही रुकती है। इस दौरान अपनी बोगी की सही जानकारी नहीं होने पर यात्री परेशान होते हैं। अपने साथ लगैज लिए यात्रियों को प्लेटफार्म पर आगे पीछे भागना पड़ता है।

इसमें निशक्त और बुजुर्ग यात्रियों को ज्यादा दिक्कत होती है। ट्रेन कम समय पर रुकने के कारण अक्सर दूसरी बोगी में यात्रियों को बैठना पड़ता है। फिर ट्रेन के अंदर ही अपनी बोगी तक पहुंचकर यात्री सीट पर बैठते हैं। स्टेशन के प्लेटफार्म 1 और 2 पर डिस्प्ले बोर्ड नहीं होने से यह स्थिति रोजाना ही बनती है। रेलवे ध्यान नहीं दे रही है। इस सुविधा के लिए नागरिकों ने डीआरएम को कई बार ज्ञापन दिए हैं। फिर भी स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर डिस्प्ले बोर्ड नहीं लगे हैं। यात्रियों को स्टेशन प्रबंधक के कार्यालय में ड्यूटी कर रहे अफसरों से भी कोच के रूट के बारे में जानकारी मांगने पर वहां भी संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है।

अंदाजे से पता करते हैं स्थिति
कोच डिस्प्ले सिस्टम नहीं होने से यात्री सिर्फ अंदाजा लगाकर प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार करते हैं। यात्रियों की परेशानी का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता कि जब किसी यात्री का रिजर्वेशन एस 1 कोच में हो और जब ट्रेन रुके तब उसके सामने एस 10 कोच आए। ऐसी स्थिति में यात्रियों को कई परेशानी होती है। इस परेशानी को आसानी से समझा जा सकता है। शहर के सुनील निलाेसे ने कहा कि स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुविधा के लिए कोच डिस्प्ले बोर्ड लगना चाहिए। बोर्ड के अभाव में यात्रियों को दिक्कत होती है।

यात्रियाें में रहती है हड़बड़ाहट की स्थिति
प्लेटफार्म पर कोच डिस्प्ले बोर्ड नहीं हाेने से यात्रियों में सही बाेगी में चढ़ने की हड़बड़ाहट साफ देखी जा सकती है। इस स्थिति में सही बाेगी में चढ़ने के लिए कई यात्री दाैड़ लगा देते हैं। ऐसे में कई यात्री प्लेटफार्म में फिसलकर गिर भी जाते हैं। मालूम हाे, कई बड़े शहराें में काेच डिस्प्ले बाेर्ड के बंद हाेने पर यात्रियों में भगदड़ की स्थिति बन जाती है। ऐसे में खिरकिया स्टेशन पर इस सुविधा के नहीं हाेने से यात्रियों काे राेज ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह मिलेगा फायदा
स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर डिस्प्ले बोर्ड लगते हैं तो प्रत्येक कोच के आने-जाने की जानकारी यात्री को मिल सकती है। स्टेशन पर ट्रेन आने के संकेत के साथ ही डिस्प्ले बोर्ड पर प्रत्येक कोच नंबर से यात्री अपडेट रहेगा। तो महिला व बुजुर्ग यात्रियों को कोच में चढ़ने पर समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। शहर की नगर विकास समिति प्रवक्ता महेंद्रसिंह खनूजा ने कहा कि दोनों प्लेटफार्म पर एक्सप्रेस ट्रेनों के आने के संकेत के साथ ही कोच संख्या रूट को दर्शाता डिस्प्ले बोर्ड होना चाहिए। इस सुविधा के लिए डीआरएम के खिरकिया रेलवे स्टेशन आने दौरान ज्ञापन देकर भी मांग की जा चुकी है। फिर से इस मांग को उठाकर यात्रियों की सुविधा की मांग की जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर कोच डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा अभी नहीं है। इसे शुरू करने का निर्णय डीआरएम दफ्तर से होना है। तभी डिस्प्ले बोर्ड लग सकेंगे।
आरएन सिंह, स्टेशन प्रबंधक खिरकिया



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