Hyundai की हैचबैक कारों को पीछे छोड़ भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बनी SUV Creta

Hyundai की हैचबैक कारों को पीछे छोड़ भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बनी SUV Creta


Hyundai की हैचबैक कारों को पीछे छोड़ भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी Creta

हैचबैक कारों की स्पेशलिस्ट हुंडई (Hyundai) की स्पोर्ट्स यूनिट व्हीकल (SUVs) यूनिट की कमाई में वित्तिय वर्ष 2020-21 में बड़ा उछाल देखने को मिला है. क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 16, 2020, 6:10 PM IST

नई दिल्ली. हैचबैक कारों की स्पेशलिस्ट हुंडई (Hyundai) की स्पोर्ट्स यूनिट व्हीकल (SUVs) यूनिट की कमाई में वित्तिय वर्ष 2020-21 में बड़ा उछाल देखने को मिला है. भारत में कंपनी स्थापित करने के बाद से यह पहली बार है जब कंपनी की हैचबैक कारों की तुलना में एसयूवी यूनिट की घरेलू बिक्री ज्यादा हुई है. हुंडई के मुताबिक, 9 अक्टूबर तक एसयूवी यूनिट क्रेटा की 1,15,000 से अधिक यूनिट बुक हुई थी. क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है.

ये है हुंडई का हैचबैक कारें
हुंडई दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी (कोरियन) है. कंपनी ने भारत में अपनी हैचबैक कार जैसे ईओन, सेट्रों, आई 10, ग्रैंड आई 10 नियोस और एलाइट आई 20 से एक अलग इमेज बनाई हुई है. जबकि इनमें से दो कारों को चरणबद्ध किया गया है और एक ने हाल के वर्षों में वापसी की है और नई लॉन्च एसयूवी यूनिट्स कंपनी ने बेचने के लिए केंद्र में रखा है.

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कंपनी ने एसयूवी वेन्यू और क्रेटा की अप्रैल-सितंबर 2020 के बीच 75,310 यूनिट्स बेची है. जबकि पिछले साल की समान अवधि में कंपनी ने इसकी 69,261 यूनिट्स बेची थी। लॉकडाउन से कुछ दिन पहले ही मार्च में कंपनी ने क्रेटा मॉडल को लॉन्च किया था. इसके बाद क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है, जबकि ‘वेन्यू’ कंपनी की दूसरी बेस्ट-सेलर कार बनी.

हैचबैक कारों को बेचने में अव्वल है यह कंपनी
बता दें कि फोर्ड के अलावा अभी तक कोई भी कार कंपनी हैचबैक कारों के मुकाबले एसयूवी कार नहीं बेच सकी है. वहीं, भारतीय ऑटोमेटिव बाजार में उतरी नई कार कंपनियां एमजी मोटर और किया मोटर्स ने अभी तक एक भी हैचबैक कार लॉन्च नहीं की है. यह दोनों ही कंपनियां एसयूवी यूनिट को बेचने के लिए मशहूर हैं. वहीं, भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की कुल घरेलू बिक्री में हैचबैक कारों का योगदान लगभग 60 प्रतिशत है और बाकी में एसयूवी, वेन, पीपुल मूवर यूटिलिटी व्हीकल शामिल हैं.

एंट्री-लेवल कारों की बढ़ी मांग

भारत में हुंडई मोटर इंडिया के निदेशक (बिक्री और विपणन), तरुण गर्ग ने एसयूवी की बढ़ती घरेलू बिक्री पर कहा कि यह लोगों के बदलते ट्रेंड की वजह से हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि तकरीबन छह साल पहले कंपनी की कमाई में एसयूवी यूनिट का योगदान केवल 8 फीसदी था जो आज 27 फीसदी पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद लोगों में यह प्रवृति घर कई गई कि एंट्री-लेवल कार ही बेस्ट हैं, यही कारण है कि लोग एसयूवी कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं.





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