सौगात: पांच महीने की तकलीफ, फिर नए रंग-रूप में नजर आएगा मदनमहल टर्मिनस, यहीं से शुरू होंगी इटारसी और नैनपुर के लिए कई ट्रेन

सौगात: पांच महीने की तकलीफ, फिर नए रंग-रूप में नजर आएगा मदनमहल टर्मिनस, यहीं से शुरू होंगी इटारसी और नैनपुर के लिए कई ट्रेन


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जबलपुर13 मिनट पहले

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मदनमहल स्टेशन का हो रहा कायाकल्प

  • पश्चिम मध्य रेलवे ने मदनमहल में प्लेटफॉर्म-1 की ओर विस्तार और नई रेल लाइन बिछाने सहित 20 करोड़ का करा रही काम

पांच महीने के लिए मदनमहल स्टेशन बंद किया जा रहा है। इसके बाद यह रेल सिटी सब स्टेशन के रुप में तैयार हो जाएगा। अभी यहां से संचालित होने वाली दो ट्रेनों को जल्द ही मुख्य स्टेशन शिफ्ट किया जाएगा। अब काम पूरा होने के बाद ही यहां से ट्रेनों का संचालन होगा। खासकर इटारसी और नैनपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों को मदनमहल से संचालित किया जाएगा। इससे मुख्य स्टेशन का दबाव कम होगा। वहीं यात्रियों को भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में रेलवे को भी आसानी होगी।

कुछ इस तरह होगी तस्वीर
20 करोड़ से टर्मिनस बनेगा
05 रेल लाइन हो जाएगी
04 प्लेटफॉर्म होंगे इसमें
01 लूप लाइन बनाई जाएगी
26 कोच की ट्रेन खड़ी होगी

बिना भवन तोड़े प्लेटफॉर्म-1 होगा पीछे
टर्मिनस बनाने के लिए स्टेशन में चार प्लेटफॉर्म बनाने की योजना है। प्लेटफॉर्म-एक की ओर भवन को तोड़े बिना रेल लाइन की संख्या बढ़ाई जाएगी। सूत्रों के अनुसार टर्मिनस में चार प्लेटफॉर्म और एक लूप लाइन को मिलाकर कुल पांच ट्रैक होंगे। नया प्लेटफॉर्म और रेल लाइन बिछाने के लिए वर्तमान प्लेटफॉर्म-एक का कुछ हिस्सा तोड़कर पीछे किया जाएगा। इससे निकली जगह पर प्लेटफॉर्म-1 और 2 के बीच एक नया प्लेटफॉर्म और एक लूप लाइन होगी। ट्रेनों के कोच सफाई के लिए कछपुरा स्टेशन में व्यवस्थित वाशिंग पिट भी बन रहा है।

पटरी बिछाने का चल रहा काम

पटरी बिछाने का चल रहा काम

प्लेटफॉर्म-3 तैयार, नया ओवर ब्रिज बनेगा
पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) ने प्लेटफॉर्म-3 को लगभग पूरा तैयार कर लिया है। इसे शेड से पूरा कवर करने के साथ ही फुल रैक खड़े करने की जगह तैयार की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए नए बनने वाले प्लेटफॉर्म-1 से वर्तमान प्लेटफॉर्म-3 जो कि टर्मिनस में प्लेटफॉर्म-4 होगा। आधुनिक ओवर ब्रिज बनाया जाएगा। सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों के बैठने, पेयजल, खानपान और स्टेशन में पार्किंग के लिए बेहतर सुविधा होगी। आधुनिक संसाधन के साथ स्टेशन का बाहरी स्वरुप भी आकर्षक बनाने की योजना है।

मदनमहल अंडरब्रिज का जारी है कार्य

मदनमहल अंडरब्रिज का जारी है कार्य

अंडर ब्रिज के ऊपर कार्य जारी
प्लेटफॉर्म-1 के विस्तार कार्य को गति देने के लिए मदनमहल अंडर ब्रिज से यातायात तीन माह के लिए बंद कर दिया गया है। इधर, प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ाने के साथ ही नई रेल लाइन के लिए इटारसी एंड पर पुराना बेस तोड़ा जाएगा। 75 मीटर के हिस्से को तोड़ने के कार्य के साथ नए प्लेटफॉर्म को तैयार करने प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इस दौरान प्लेटफॉर्म-1 पर आने वाली ट्रेन के इंजन को वर्तमान फुट ओवर ब्रिज के पास रोका जाएगा। पीछे जबलपुर स्टेशन की ओर के जो कोच प्लेटफॉर्म-1 में नहीं आ सकेंगे, उनके यात्रियों को प्लेटफॉर्म-2 से चढ़ने-उतारने की वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जा रही है।
रेल उत्सव भवन के पास कोच रेस्टोरेंट
पमरे ने मदनमहल स्टेशन में यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए रेल कोच रेस्टारेंट शुरु करने पर भी काम शुरु कर दिया है। इसके लिए रेल उत्सव भवन के पास कोच रेस्टोरेंट के लिए जमीन चिन्हित की गई है। रेस्टोरेंट में बदलने के लिए पुराने कोच भी चुन लिए गए है। इसकी निविदा प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। ऐसा ही रेल कोच रेस्टारेंट मुख्य रेलवे स्टेशन के बाहर भी बनेगा। इन दोनों को एक साथ शुरु करने की रेल प्रशासन की मंशा है।
इटारसी व नैनपुर की ट्रेनों का मदनमहल से संचालन
शहर से शुरु होकर इटारसी और नैनपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों को मदनमहल से चलाने का प्रस्ताव है। इससे मुख्य स्टेशन से यात्रियों का दबाव कम होगा। वहां अन्य ट्रेनों के ठहराव और व्यवस्था के बेहतर संचालन में मदद मिलेगी।
ये ट्रेनें मदनमहल से होंगी शुरू

  • जबलपुर-हबीबगंज जनशताब्दी
  • जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस
  • जबलपुर-मुंबई गरीब रथ एक्सप्रेस
  • जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस
  • जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी
  • जबलपुर-नागपुर एक्सप्रेस
  • फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें



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