टेस्ला के लिए पैनासोनिक डेवलप करेगी बैटरी.
Panasonic 2010 के बाद से कारों के लिए लिथियम आयन बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रहा है – लगभग उसी समय इसकी सबसे बड़ी बैटरी-ख़रीदार टेस्ला अपनी इनिश्यल पब्लिक ऑफर को लॉन्च कर रही हैं.
पैनासोनिक के EV बैटरी हेड यासुकी ताकामोटो ( Yasuaki Takamoto) ने एक इंटरव्यू में कहा कि नई 4680 बैटरी की सबसे बड़ा लाभ यह हैं कि वे 1865 और 2170 बैटरी के साइज़ के पांच गुना से अधिक स्माल साइज़ में हैं, जिनहे पैनासोनिक वर्तमान में टेस्ला को सप्लाइ करता हैं. इसका मतलब है कि आज EV में पाए जाने वाले 4,000 से 8,000 सेल को लगभग 500 गुना तक कम किया जा सकता है.
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टेस्ला के चीफ़ एक्ज़क्यूटिव ऑफिसर एलन मस्क ने पहली बार सेल तकनीक में “बड़े पैमाने पर सफलता” के रूप में सितंबर में टेस्ला की बैटरी दिवस के अवसर पर 4680 बैटरी को अनवील्ड किया था. इस बैटरी लॉंच के साथ कंपनी के लिए 25,000 डॉलर में बिकने वाली ईवी का प्रॉडक्शन संभव हो सकेगा, जो टेस्ला की मोस्ट बेसिक मॉडल 3 की तुलना में लगभग वन-थर्ड कम है. जबकि टेस्ला इन सेल को इन-हाउस बनाने की योजना बना रहा है, उसने अपने सबसे पुराने बैटरी सप्लायर, पैनासोनिक को भी इसका उत्पादन शुरू करने के लिए कहा है. पैनासोनिक 2010 के बाद से कारों के लिए लिथियम आयन बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रहा है – लगभग उसी समय इसकी सबसे बड़ी बैटरी-ख़रीदार टेस्ला अपनी इनिश्यल पब्लिक ऑफर को लॉन्च कर रही हैं. Akira Nagasaki, Takamoto team के टेक्निकल स्ट्रेटजी हैड ने कहा कि 4680 सेल अधिक किफायती EV मॉडल बनाने में महत्वपूर्ण हैं और इस के यूनिवर्सल एक्सेप्टेन्स का दावा भी करता हैं.
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पैनासोनिक के लिए, टेस्ला ने जिस 4680 बैटरी का प्रॉडक्शन करने के लिए कहा था, वह कंपनी के ग्रोथ का एक संभावित स्रोत है क्योंकि यह उनके वंस-कोर कंज़्यूमर एलेक्ट्रोनिक्स बिज़नस पर निर्भरता को कम करता हैं. ताकामोटो ने कहा कि मस्क द्वारा बताए गए EV की संख्या और अन्य वाहन निर्माताओं से मांग को ध्यान में रखते हुए के पैनासोनिक भी 4680 बैटरी के प्रोडक्शन के साथ लार्ज स्केल पर आगे आना चाहता हैं.