मध्य प्रदेश में बुरहानपुर जिला प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्रियान्वयन में अव्वल नंबर


अंकुश मोरे

बुरहानपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन और हितग्राहियों को समय पर लाभांवित करने के लिए प्रदेश स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि बेहतर कार्य करने वाले जिलों और नगर को प्रोत्साहित किया जा सके. संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मध्य प्रदेश शासन के द्वारा जारी रैकिंग में प्रदेश स्तर 10 में से 9.17 अंक के साथ बुरहानपुर जिला पहले पायदान पर है.

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बुरहानपुर के शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना हर गरीब का सपना साकार करने में लगी हुई है. इसके लिए सरकार के द्वारा गरीबों को पक्के मकान के लिए राशि जारी कर उन्हें भी आम इंसान की तरह सुख सुविधाओं को भोगने का मौका दे रही है. ऐसे गरीब जिनके पास कल तक सिर छिपाने के लिए झुग्गी-झोपड़ी भी नहीं थी, अब वो सरकार की योजना का लाभ उठाकर पक्के आवास में निवास कर रहे हैं. इसके साथ ही सरकार के द्वारा अन्य योजनाओं के माध्यम से भी गरीबों की परेशानी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्हें शुद्ध पेयजल मिल सके, इसके लिए जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं को फलीभूत किया जा रहा है.

सौभाग्य उजाला योजना से घर हुए रोशन
आवास योजना से गरीबों को पक्का मकान, सौभाग्य उजाला योजना से घर में बल्ब की रोशनी और उज्ज्वला योजना से गृहणियों को धुएं से निजात मिली है. पहले हितग्राही पंचायत के चक्कर लगाते थे और गरीबों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता था, लेकिन अब हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि जमा होती है. अब उनको मिलने वाले पैसे को कोई नहीं खा सकता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आज गरीबों के अपना घर का सपना साकार होने जा रहा है. महंगाई के इस दौर में मकान बनाने का सपना तो देखा जा सकता है, लेकिन गरीब व्यक्ति मकान बना नहीं सकता. आज यह सपना प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते पूरा होने जा रहा है.

Tags: Madhya pradesh news, Mp news, PM Awas Yojana, Pradhan Mantri Awas Yojana



Source link

%d bloggers like this: