सीएम शिवराज के सवालों की झड़ी से हड़बड़ा गए अफसर, पूछा-सिर्फ गढ्ढे खोद रहे हैं या…..


भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सागर जिले में काम काज के ढीले तरीके से नाराज हैं. शुक्रवार को उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सागर जिले की समीक्षा की. काम की धीमी प्रगति से वो नाराज हो गए और अफसरों को जमकर फटकार लगाई. सीएम ने जल जीवन मिशन, सीएम हेल्पलाइन, बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी औऱ धीमी रफ्तार पर नाराजगी जाहिर की.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों से पूछा  मेरे पास बिजली आपूर्ति की शिकायतें हैं. आप क्या कर रहे हो? बार बार बिजली जाना, वोल्टेज कम होना. क्या कारण है. इस पर चीफ इंजीनियर ने कहा- बारिश के कारण परेशानी बढ़ी है. आंधी तूफान के कारण ऐसा हुआ है. सीएम ने कहा अगर आप पूरा पूरा प्रयास कर रहे हैं और ये शिकायते हैं तो व्यवस्था में खामी है. जले ट्रांसफार्मर कितने दिन में बदलते हैं. बिजली में हम 24 हज़ार करोड़ की सब्सिडी दे रहे हैं. संतुष्टि न हो जनता को, तो क्या फायदा.

सरोवर बनाना है सिर्फ गढ्ढ़े नहीं खोदना
सीएम शिवराज ने अमृत सरोवर पर कहा प्रधानमंत्री जी की कल्पना को साकार करना है. सिर्फ गड्ढे नहीं खोदना है. सीएम हेल्पलाइन में आवास योजना ग्रामीण में शिकायत आई है. इसकी जांच वगैरह करते हो कि नहीं. रोजगार सहायक जिसने गड़बड़ी की है. उसकी सेवा समाप्त करो. जेल भेजो. हेल्पलाइन में आप 12वें नंबर पर हैं B ग्रेड में हैं. संतुष्टि का स्तर बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें- एमपी को ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर इस्तेमाल कर रहा था पीएफआई , कट्टरपंथ फैलाने के लिए सैलरी

काम समय पर चल रहा है या लेट है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जलजीवन मिशन पर अफसरों नसीहत दी. शिवराज ने अफसरों से कई सवाल किए. उन्होंने कहा काम का प्रतिशत कम क्यों है? आपने समूह पेयजल योजना की गुणवत्ता देखी क्या? रीस्टोरेशन का काम हो रहा है जो कार्य के बाद सड़क खोदते हैं वे समय पर रीस्टोर हो रहे हैं या नहीं. जिन समूह जल योजना का काम चल रहा है वह समय पर चल रहा है या लेट है? कमिश्नर का योजनाओं को लेकर क्या ऑब्जर्वेशन है?

सीएम के सवालों की झड़ी
सीएम के इतने सारे सवालों पर मंत्री गोपाल भार्गव ने जवाब दिया. उन्होंने कहा जल जीवन मिशन के कार्यों में विगत माह से कार्यों में प्रगति आई है. सीएम इसके बाद भी नहीं रुके. उन्होंने आगे पूछा- पीएचई अधिकारी बताएं एकल जल योजनाओं में शिकायत क्यों मिल रही है. एकल जल योजनाएं कितनी हैं? ये दोनों कार्यों के बारे में मैं कह रहा हूँ कि रेट्रोफिटिंग और नल जल योजनाओं में गड़बड़ बिल्कुल न हो. हर घर को पानी देने की ये योजना बहुत महत्वाकांक्षी है. इस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. जब तक मजबूत स्त्रोत ना हो तब तक पाइप ना बिछाएं. स्टॉप डेम, चेक डेम, तालाब आदि की संरचना बढ़ाएं. हम चिन्हित करें कि कैसे भूजल स्तर बढ़ाएं.

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Sagar news



Source link

%d bloggers like this: