Hybrid Cars की कम होगी कीमत! सरकार कर रही है खास योजना पर काम


हाइलाइट्स

एक्‍सपर्ट्स अब डिमांड और ग्लोबल डाटा का एनालिसिस कर रहे हैं.
हाईब्रिड व्हीकल्स पर टैक्स कम होने से कीमतों में भी काफी फर्क दिखेगा.
हाईब्रिड व्हीकल अच्छा माइलेज देने के साथ ही प्रदूषण भी कम करते हैं.

नई दिल्ली. देश में ईवी से पहले हाईब्रिड कारों ने दस्तक दी. अपनी अच्छी परफॉर्मेंस, कम पॉल्यूशन और ज्यादा माइलेज के बावजूद इन गाड़ियों को जैसा रेस्पांस मिलना चाहिए था वो नहीं मिल सका. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण था हाईब्रिड कारों की ऊंची कीमत. हाईब्रिड कार्स की टेक्नोलॉजी पहले ही बेहद महंगी साबित हो रही थी कि सरकार ने इस पर टैक्स भी काफी लगा दिया. हालांकि अब सरकार हाईब्रिड कारों पर टैक्स को कम करने की योजना भी बना रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार अब जल्द ही एमिशन नॉर्मस के आधार पर टैक्स का निर्धारण करने की योजना बना रही है. यदि ऐसा होता है तो हाईब्रिड कारों पर टैक्स रेट कम होगी और इसकी कीमत पर भी खासा असर पड़ेगा.

भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव अरुण गोयल ने इस संबंध में जानकारी दी. ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार गोयल ने बताया कि सिआम पैनल में चर्चा के बाद इस ओर ध्यान दिया गया. उनके अनुसार अब इंडस्ट्री की तरफ से मिल रहे फीडबैक पर काम किया जा रहा है और टैक्स रेट्स को एमिशन नॉर्म्स के अनुसार बनाया जा रहा है. अब एक्सपर्ट्स ग्लोबल के साथ ही घरेलू डाटा का एनालिसिस कर रही है, इसके साथ ही डिमांड को भी समझने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें- TATA Tiago EV होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या होगी इसकी कीमत?

किस पर कितना टैक्स
फिलहाल ईवी पर केवल 5 प्रतिशत टैक्स लगाता है. माइल्‍ड हाईब्रिड कारों पर 29 प्रतिशत और स्ट्रॉन्‍ग हाईब्रिड कार पर ये टैक्स 43 प्रतिशत तक है. वहीं इंटरनल कंबशन इंजन (सब 4 मीटर 1200 सीसी इंजन के साथ) पर 29 प्रतिशत, वहीं इसी सेगमेंट में 1.5 लीटर इंजन होने पर 31 प्रतिशत और 4 मीटर से लंबी कारों पर 45 प्रतिशत टैक्स लगता है.

क्यों बेहतर है हाईबिड कार
ईवी के बाद यदि कोई बेहतर टेक्नोलॉजी है तो वो हाईब्रिड कंबशन इंजन है. इसमें दो तरह से पावर जनरेशन होती है. पेट्रोल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर भी पावर जनरेट करती है. दोनों की कंबाइंड पावर से व्हीकल मूवमेंट होता है. ऐसे में माइलेज काफी अच्छा आता है. साथ ही ये कार पॉल्यूशन भी काफी कम करती है.

ये भी पढ़ें-  केवल सीट बेल्ट या ओवर स्पीडिंग ही नहीं कई अनजान कारण कटवा सकते हैं आपका चालान, जानें क्या हैं नियम

Tags: Auto News, Car



Source link

%d bloggers like this: