दिल्ली में बैन होंगे पेट्रोल स्कूटर और बाइक! सरकार ला रही ईवी 2.0 पॉलिसी

दिल्ली में बैन होंगे पेट्रोल स्कूटर और बाइक! सरकार ला रही ईवी 2.0 पॉलिसी


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Petrol Two Wheelers Ban in Delhi: दिल्ली सरकार 2026 से पेट्रोल टू व्हीलर्स के रजिस्ट्रेशन पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है. 2027 तक 95 प्रतिशत टू व्हीलर्स को ईवी में बदलने का लक्ष्य है. ईवी 2.0 पॉलिसी के त…और पढ़ें

सरकार 2026 तक पेट्रोल टू व्हीलर्स पर बैन लगा सकती है.

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में 2026 से पेट्रोल टू व्हीलर्स बैन करने की तैयारी.
  • 2027 तक 95 प्रतिशत टू व्हीलर्स को ईवी में बदलने का लक्ष्य.
  • दिल्ली में 13,200 से अधिक चार्जर लगाने का प्रस्ताव.

नई दिल्ली. भारत में टू व्हीलर डेली कम्यूट और ट्रांसपोर्ट के लिए सबसे लोकप्रिय साधन हैं. भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत बड़ी है जो डेली ट्रांसपोर्ट के लिए कार अफोर्ड नहीं कर सकते.  दोपहिया वाहनों को और अफोर्डेबल बनाने के लिए मार्केट में लगातार नए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स आ रहे हैं. पर अभी भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर इस्तेमाल करने वालों की संख्या पेट्रोल वाहन की तुलना में बहुत कम है. बावजूद इसके कि सरकार ने हाल के वर्षों में इन्हें बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत की है.

दिल्ली सरकार एक संशोधित और अधिक व्यापक राज्य इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति पेश करने जा रही है, जिसके बड़े प्रभाव होने की संभावना है. इनमें सबसे चौंकाने वाला प्रस्ताव पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर और मोटरसाइकिलों पर प्रतिबंध है. यह प्रस्ताव ड्राफ्ट ईवी 2.0 पॉलिसी का हिस्सा है, जिसे जल्द ही कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा.

बंद होगा पेट्रोल टू व्हीलर्स का रजिस्ट्रेशन?
दिल्ली ईवी नीति 2.0 अगस्त 2026 से किसी भी पेट्रोल दोपहिया वाहन के रजिस्ट्रेशन की अनुमति नहीं देगी. ज्यादा ईवी को समर्थन देने के लिए, नई नीति दिल्ली में 13,200 से अधिक चार्जर लगाने का प्रस्ताव करती है, जिससे हर 5 किलोमीटर पर एक स्टेशन सुनिश्चित हो सके, हालांकि इसे कब तक पूरा किया जाएगा इसका कोई जिक्र नहीं है.

2027 तक 95 प्रतिशत टू व्हीलर्स होंगे ईवी?
इसके अलावा, रिपोर्टों के अनुसार, इस नई दिल्ली ईवी नीति का अंतिम उद्देश्य 2027 तक 95 प्रतिशत टू व्हीलर्स को ईवी में बदलना है, अप्रैल 2020 से लागू हुई पिछली नीति के अनुसार, 48,000 चार्जिंग पॉइंट्स की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब तक केवल 10% ही लगाए गए हैं. दिल्ली सरकार का लक्ष्य था कि 2024 तक सभी नए वाहनों में से 25% बैटरी से चलने वाले हों, लेकिन वर्तमान अपनाने की दर अभी भी सिंगल डिजिट में है.

मार्च 2025 तक, भारत में सिंगल चार्ज पर सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन है, जो ARAI-प्रमाणित 212 किमी की रेंज ऑफर करता है. इसके बाद जेन 2 ओला एस1 प्रो आता है, जो प्रति चार्ज ARAI-प्रमाणित 195 किमी की रेंज ऑफर करता है. ध्यान दें, ये  रेंज वास्तविक दुनिया के आंकड़ों से अलग हो सकती हैं. दूसरी ओर, एक औसत 110cc पेट्रोल स्कूटर, जिसकी वास्तविक दुनिया में माइलेज लगभग 50 किमी प्रति लीटर है, एक फुल टैंक (6 लीटर) पर 300 किमी तक जा सकता है.

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