नई दिल्ली. बीते गुरुवार को लॉन्च हुई टाटा अल्ट्रोज ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में कॉम्पटिशन को इंट्रेस्टिंग बना दिया है और इसे सेगमेंट के बेस्ट-सेलर मारुति सुजुकी बलेनो के साथ कॉम्पटिशन में ला खड़ा किया है. तो नई टाटा अल्ट्रोज डिजाइन, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और सुरक्षा के मामले में मारुति सुजुकी बलेनो के मुकाबले कैसी है? और सबसे महत्वपूर्ण, कीमत के मामले में? आइए जानते हैं.
टाटा अल्ट्रोज हमेशा से एक अट्रैक्टिव हैचबैक रही है और अपडेट ने 2025 अल्ट्रोज को और भी प्रीमियम लुक दिया है. कार को नया ग्रिल, हेडलाइट डिजाइन, नए टेल लैंप्स और अन्य चीजें मिली हैं, जबकि इसका स्पोर्टी सिल्हूट बरकरार रखा गया है. मारुति सुजुकी बलेनो को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसे कुछ समय पहले अपडेट मिला था. बलेनो स्पोर्टीनेस, सोफिस्टिकेशन और प्रैक्टिकलिटी का मिश्रण लाने की कोशिश करती है, जो इसे सेगमेंट में बेस्ट-सेलर बना देता है.
नई अल्ट्रोज में कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स हैं जैसे 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्लश डोर हैंडल्स और अन्य. अन्य फीचर्स में सनरूफ, 16-इंच व्हील्स, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग और अधिक शामिल हैं. मारुति सुजुकी बलेनो में 16-इंच अलॉय व्हील्स, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और अधिक हैं. बलेनो में सनरूफ और टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल नहीं है, जो अल्ट्रोज में मिलता है.
सुरक्षा के मामले में, अल्ट्रोज फेसलिफ्ट में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड के रूप में मिलते हैं, और उच्च स्पेक वाले वेरिएंट्स में ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर, 360-डिग्री कैमरा, रियर-व्यू कैमरा, ऑटो वाइपर्स और हेडलाइट्स आदि मिलते हैं. बलेनो में स्टैंडर्ड के रूप में दो एयरबैग्स मिलते हैं जबकि टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स मिलते हैं. बलेनो में एबीएस, ईएससी, हिल होल्ड और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर मिलते हैं, जो नई अल्ट्रोज में भी मिलते हैं.
इंजन
इंजन के मामले में, अल्ट्रोज इस सेगमेंट में डीजल इंजन के साथ पेश की जाने वाली एकमात्र वाहन है. बलेनो स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन और सीएनजी विकल्प के साथ आती है. अल्ट्रोज फेसलिफ्ट में मैनुअल, एएमटी, या डीसीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है जबकि बलेनो में मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स मिलता है.