नई दिल्ली. टीवीएस मोटर ने मई में लगातार दूसरे महीने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (E2W) सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी. इस दौरान कंपनी ने 107% की इयर ऑन इयर (YoY) ग्रोथ दर्ज की. इस टाइमलाइन में कंपनी ने कुल 24,562 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बेचे. चेन्नई स्थित ऑटोमेकर ने मई में 24% मार्केट शेयर पर कब्जा कर लिया. इस सेगमेंट का टोटल सेल वॉल्यूम बढ़कर 30% बढ़कर 100,270 यूनिट्स हो गया है. सेल के मामले टीवीएस ने बजाज और ओला जैसे बड़े ब्रांड्स को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया है.
टीवीएस मोटर ने अप्रैल में बजाज ऑटो को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया, 19,940 यूनिट्स iQube स्कूटर की बिक्री की और 22% बाजार हिस्सेदारी प्राप्त की. कंपनी की बढ़त का श्रेय उसके विस्तारित पोर्टफोलियो और बढ़ते रिटेल नेटवर्क को जाता है. इसने 2.2 kWh, 3.4 kWh, और 5.1 kWh बैटरी विकल्पों के साथ नए iQube वेरिएंट लॉन्च किए, और अपने E2W नेटवर्क को 950 टचपॉइंट्स तक बढ़ाया, जो एक साल पहले 750 से कम था. निदेशक और सीईओ केएन राधाकृष्णन ने कहा कि नए ईवी उत्पाद भी विकास के अंतिम चरण में हैं और आने वाले तिमाहियों में लॉन्च किए जाएंगे.
बजाज ऑटो ने मई में दूसरे स्थान पर छलांग लगाई, ओला इलेक्ट्रिक को पीछे छोड़ते हुए, 21,770 यूनिट्स की बिक्री की – 135% सालाना वृद्धि – और 22% बाजार हिस्सेदारी प्राप्त की. चेतक निर्माता ने हाल के महीनों में स्थिर रूप से जमीन हासिल की है. ओला इलेक्ट्रिक, जो कभी बाजार में अग्रणी था, ने बिक्री में 51% सालाना गिरावट दर्ज की और 18,499 यूनिट्स बेची.
ओला और एथर
ओला इलेक्ट्रिक ने Q1FY26 में 65,000 यूनिट्स सेल करने में कामयाब रही और पहले दो महीनों में 44,502 यूनिट्स हासिल की हैं. एथर एनर्जी, जिसने हाल ही में अपना IPO लॉन्च किया है, ने मई में 109% एनुअल ग्रोथ रजिस्टर की. कंपनी मे 12,841 यूनिट्स की बिक्री की, जो उसके फैमिली स्कूटर, एथर रिज़्टा की मजबूत मांग और उसके दक्षिणी गढ़ों से परे नेटवर्क विस्तार के कारण संभव हुआ. बेंगलुरु स्थित कंपनी ने अब 13% बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, जो एक साल पहले 8% थी. हीरो मोटोकॉर्प ने मई में 7,164 यूनिट्स बेचीं – सालाना 191% की वृद्धि. इसकी बाजार हिस्सेदारी दोगुनी होकर 7% हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में थी.