सेगमेंट में नंबर 1
क्रेटा मई 2025 में 14,860 यूनिट्स के साथ चौथे नंबर पर खिसक गई थी, लेकिन यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी रही. जून में, हुंडई ने कोई कसर नहीं छोड़ी और डिज़ायर से नंबर वन की जगह छीन ली. भले ही अंतर मामूली था, लेकिन दक्षिण कोरियाई कंपनी के लिए यह महत्वपूर्ण था, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में यह महिंद्रा एंड महिंद्रा से अपना नंबर 2 स्पॉट खोने के बाद गिरावट में थी. साल-दर-साल (YoY) तुलना में, क्रेटा ने 3% की हल्की गिरावट देखी, क्योंकि जून 2024 में इसने 16,293 यूनिट्स बेची थीं.
डिज़ायर बाजार में टॉप 2 गाड़ियों में बनी हुई है. कॉम्पैक्ट एसयूवी की दुनिया में, जो सीधे सेडान से मुकाबला करती हैं, डिज़ायर ने अपने कॉम्पटिटर्स को पछाड़ते हुए 15,484 यूनिट्स बेचीं और साल-दर-साल 15% की बड़ी ग्रोथ दर्ज की. जून 2024 में इसने 13,421 यूनिट्स बेची थीं. कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के साथ बाज़ार में राज कर रही है, जिसने 14,507 यूनिट्स बेचीं. यह भारत के नंबर वन कार निर्माता के लिए एक और बड़ी बढ़त है, क्योंकि ब्रेज़ा ने साल-दर-साल 10% की ग्रोथ दर्ज की. जून 2024 में इसने 13,172 यूनिट्स बेची थीं. ब्रेज़ा मई में भी तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी थी और उसने बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि इसने 15,556 यूनिट्स बेची थीं.
एर्टिगा टॉप 5 में
एर्टिगा टॉप 5 लिस्ट में शामिल होने वाली इकलौती एमपीवी है और इसने 14,151 यूनिट्स बेचीं, लेकिन साल-दर-साल 11% की गिरावट देखी. जून 2024 में इसने 15,902 यूनिट्स बेची थीं. मई मारुति सुजुकी एमपीवी के लिए बहुत अच्छा महीना था, क्योंकि इसने 16,140 यूनिट्स बेची थीं. स्विफ्ट टॉप 5 में वापस आ गई है, महिंद्रा स्कॉर्पियो की जगह. हैचबैक ने जून में 13,275 यूनिट्स बेचीं, जो साल-दर-साल (YoY) 19% की गिरावट थी. स्विफ्ट मई में छठी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी थी और इसने 14,135 यूनिट्स दर्ज की थीं.