Bajaj Pulsar Vs Triumph Speed: कौन सी बाइक ज्यादा दमदार?

Bajaj Pulsar Vs Triumph Speed: कौन सी बाइक ज्यादा दमदार?


नई दिल्ली. बजाज ने हाल ही में पल्सर NS400Z को अपग्रेड किया है. लॉन्च के समय, यह 400cc सेगमेंट में सबसे सस्ती मॉडल थी, जो इसे एक बहुत ही अट्रैक्टिव ऑप्शन बनाती थी. इस लेटेस्ट अपडेट के साथ, पल्सर NS400Z ने सेगमेंट के स्टैंडर्ड को ऊपर किया है. आइए जानें कि अपडेटेड पल्सर NS400Z अपने सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी ट्रायम्फ स्पीड T4 के मुकाबले कैसे परफॉर्मेंस करती है.

डायमेंशंस बजाज पल्सर NS400Z ट्रायम्फ स्पीड T4
व्हीलबेस (मिमी) 1,344 1,406
फ्यूल टैंक कपैसिटी (लीटर) 12 13
ग्राउंड क्लियरेंस (मिमी) 168 170
कर्ब वेट (किग्रा) 174 180
सीट हाइट (मिमी) 805 806
साइज में बड़ी ट्रायम्फ स्पीड
साइज में, ट्रायम्फ स्पीड T4 पल्सर NS400Z से बड़ी है. इसका वजन भी ज्यादा है और स्पीड T4 का व्हीलबेस भी लंबा है. हालांकि, बजाज ने अभी तक पल्सर NZ400Z की सटीक लंबाई और चौड़ाई का खुलासा नहीं किया है.

ये फीचर्स भी मौजूद
2025 मॉडल की पल्सर NS400Z में पूरी तरह से डिजिटल कलर्ड LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें कॉल और टेक्स्ट अलर्ट, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, लैप टाइमर, और ट्रैक्शन कंट्रोल के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है. बाकी फीचर्स में फुल LED इल्यूमिनेशन, USB चार्जिंग पोर्ट, और कई राइडिंग मोड्स शामिल हैं जैसे बारिश, सड़क, ऑफ-रोड, और स्पोर्ट्स.

हार्डवेयर के मामले में पल्सर बेहतर
हार्डवेयर के मामले में भी, पल्सर ट्रायम्फ से आगे है, जिसमें अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क्स और चौड़े रेडियल टायर्स शामिल हैं. NZ400Z में थोड़ा बड़ा फ्रंट डिस्क ब्रेक भी है, जो स्पीड T4 की तुलना में बेहतर स्टॉपिंग पावर ऑफर करना चाहिए.

स्पेसिफिकेशंस बजाज पल्सर NS400Z ट्रायम्फ स्पीड T4
चेसिस टाइप स्टील फ्रेम हाइब्रिड स्पाइन, ट्यूबलर स्टील, बोल्ट सबफ्रेम
फ्रंट सस्पेंशन 43 मिमी अपसाइड डाउन टेलिस्कोपिक फोर्क्स
रियर सस्पेंशन मोनोशॉक प्री-लोड अडजस्टमेंट मोनोशॉक प्री-लोड अडजस्टमेंट
फ्रंट ब्रेक 320 mm डिस्क 300mm डिस्क
रियर ब्रेक 230mm डिस्क 230mm डिस्क
फ्रंट टायर 110/70-R17 110/70-17
रियर टायर 150/70-R17 140/70-17
सेफ्टी ड्यूल-चैनल ABS ड्यूल-चैनल ABS
पावर आउटपुट
हालिया अपडेट के साथ, पल्सर NS400Z स्पीड T4 की तुलना में बेहतर आउटपुट और परफॉर्मेंस ऑफर करती है. पल्सर स्पीड से ज्यादा पावर ऑफर करती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका पावर-टू-वेट रेशियो बेहतर है क्योंकि यह स्पीड T4 से 6 किलो हल्की है. परिणामस्वरूप, 400cc पल्सर की टॉप स्पीड 157 किमी प्रति घंटा है. दोनों रोडस्टर्स के लिए पीक टॉर्क कागज पर लगभग एक जैसे हैं.

स्पेसिफिकेशंस बजाज पल्सर NS400Z ट्रायम्फ स्पीड T4
इंजन डिस्प्लेसमेंट 373cc 398cc
इंजन टाइप सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड DOHC सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड DOHC
मैक्स पावर 42 bhp @ 8,800 rpm 30.6 bhp @ 7,000 rpm
मैक्स टॉर्क 35 Nm @ 6,500 rpm 36 Nm @ 5,000 rpm
ट्रांसमिशन 6-speed 6-speed
टॉप स्पीड 157 kmph 135 kmph

दोनों में से कौन बेहतर
लेटेस्ट अपडेट के साथ, बजाज ने पल्सर NS400Z की कीमत में 7,000 रुपये की वृद्धि की है. इस वृद्धि के बावजूद, यह अभी भी स्पीड T4 से अधिक सस्ती है. इसके अलावा, फ्लैगशिप पल्सर बेहतर फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स, और परफॉर्मेंस ऑफर करती है, वह भी कम कीमत पर. यह बजाज पल्सर NS400Z को ट्रायम्फ स्पीड T4 के मुकाबले क्लियर विनर बनाती है, कम से कम कागज पर.



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