2024 में पूरे साल रहा इस एसयूवी का जलवा, अब खिसक कर पहुंची 10वें नंबर पर

2024 में पूरे साल रहा इस एसयूवी का जलवा, अब खिसक कर पहुंची 10वें नंबर पर


नई दिल्ली. टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच, जो कैलेंडर इयर 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई थी, अब 2025 की पहली छमाही में सेल्स रैंकिंग में 10वें नंबर पर आ गई है. 17 जुलाई को, टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि पंच ने चार साल से भी कम समय में 600,000 यूनिट्स के प्रोडक्शन का रिकॉर्ड बनाया है. इस माइलस्टोन को सेलेब्रेट करने के लिए कंपनी ने ‘इंडिया की एसयूवी’ नाम से नया कैंपेन शुरू किया.

इंडिया की एसयूवी
इस नए रिकॉर्ड के बावजूद, हाल के महीनों में पंच की सेल में बड़ी गिरावट आई है. SIAM के आंकड़ों के अनुसार, टाटा मोटर्स ने 2024 में पंच की 202,031 यूनिट्स बेचीं, जो हर महीने औसतन 16,836 यूनिट्स है. हालांकि, 2025 की पहली छमाही में, सेल घटकर 84,579 यूनिट्स रह गई, जिसमें मासिक औसत 14,096 यूनिट्स है. पिछले साल की इसी टाइम पीरियड की तुलना में, यह 2024 की पहली छमाही में 110,308 यूनिट्स से 23% की गिरावट है.

टाटा की बड़ी चिंता
टाटा की चिंता इस बात से भी बढ़ी है कि हाल के महीनों में पंच की तुलना में काफी ज्यादा कीमत वाले मॉडल, जैसे कि हुंडई की क्रेटा और महिंद्रा की स्कॉर्पियो, ने बढ़िया सेल दर्ज की है. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में नए प्लेयर्स की भी एंट्री हुई है, जैसे कि 27 जनवरी को लॉन्च की गई स्कोडा की क्यालाक और 1 फरवरी को लॉन्च की गई किआ की सायरोस, ने इस साल टोटल 50,000 से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. जिससे टाटा के लिए चुनौती और बढ़ गई है.

फर्स्ट टाइम बायर्स की पहली पसंद
पंच आईसीई के लगभग 70% खरीदार फर्स्ट टाइम बायर्स हैं. महिला खरीदारों के बीच भी ईवी की लोकप्रियता बढ़ रही है, पंच की सेल में 25 पर्सेंट बायर्स महिलाएं हैं. पंच ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से काफी डिमांड देखी है, जिसमें 24% बिक्री टियर-1 शहरों से, 42% टियर-2 से और 34% टियर-3 शहरों से आ रही है. यह टाटा मोटर्स के टोटल पैसेंजर सेल पोर्टफोलियो में बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन देना जारी रखती है, जो बिक्री का 36% है.



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