महिंद्रा ला रही स्कॉर्पियो N पिक-अप ट्रक, टोयोटा हीलक्स से भी होगा लंबा, डीजल इंजन पर मिलेगा तगड़ा माइलेज

महिंद्रा ला रही स्कॉर्पियो N पिक-अप ट्रक, टोयोटा हीलक्स से भी होगा लंबा, डीजल इंजन पर मिलेगा तगड़ा माइलेज


नई दिल्ली. हम पहले भी रिपोर्ट कर चुके हैं कि महिंद्रा एक नए पिकअप ट्रक पर काम कर रहा है जो टोयोटा हिलक्स और इसुज़ु डी-मैक्स वी-क्रॉस जैसे मॉडल्स को टक्कर देगा. महिंद्रा के लिए यह बड़ा कदम है. क्योंकि, देश में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट का एक बड़ा नाम होने के बावजूद कंपनी ने इस सेगमेंट में सफलता नहीं पाई है.

हिलक्स और वी-क्रॉस से लंबा
दो साल पहले, महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एन पर आधारित ग्लोबल पिक अप कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था. अब, एक टेस्ट म्यूल को भारतीय सड़कों पर पूरी तरह से कैमोफ्लॉज्ड रूप में देखा गया है. सबसे पहली चीज जो ध्यान खींचती है वो है इसकी लंबाई, जो संभवतः 5.50 मीटर से ज्यादा हो सकती है, जिससे यह हिलक्स और वी-क्रॉस से लंबा हो जाएगा.

कैसा है लुक?
पिकअप टेस्ट म्यूल में स्कॉर्पियो-एन से कई विजिबल डिफरेंस नहीं हैं. इसे सिंगल- और डुअल-कैब वर्जन में उपलब्ध कराया जाएगा, और लेटेस्ट टेस्ल म्यूल में सिंगल-कैब वर्जन है. इसका फ्रंट फेसिया अपने एसयूवी पैरेंट से पूरी तरह अलग दिखता है, जिसमें ग्रिल पैटर्न और हलोजन हेडलैम्प क्लस्टर हैं जो हिंदुस्तान एंबेसडर की याद दिलाते हैं. इसमें स्कॉर्पियो-एन का क्लैमशेल बोनट बरकरार है, लेकिन किनारे थोड़े ज्यादा गोल लगते हैं.

18-इंच स्टील व्हील्स
प्रोटोटाइप 18-इंच स्टील व्हील्स पर चलता हुआ दिखाई देता है, जो बताता है कि स्पाई इमेज में देखा गया यूनिट निचले या मिड ट्रिम हो सकता है. हालांकि, कुछ साल पहले प्रदर्शित कॉन्सेप्ट में ऑल-टेरेन टायर्स थे, जबकि यहां देखा गया वाहन सामान्य रोड-बायस्ड टायर्स पर है. हालांकि इसके नीचे वही लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस है, पिकअप ट्रक का सस्पेंशन भारी भार उठाने के लिए काफी हद तक रिडिज़ाइन किया जाएगा. केबिन के अंदर, डैशबोर्ड और फीचर लिस्ट स्कॉर्पियो एन से ली जाने की उम्मीद है.

2.2-लीटर डीजल इंजन
महिंद्रा आगामी स्कॉर्पियो-एन पिकअप को 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है. स्कॉर्पियो-एन एसयूवी में, यह यूनिट दो ट्यूनिंग लेवल में पेश की जाती है: निचला-स्पेक वर्जन 130 एचपी और 300 एनएम टॉर्क देता है, जबकि हाई-स्पेक वेरियंट 172 एचपी और 370 एनएम टॉर्क जेनेरेट करता है जब इसे 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा जाता है और 400 एनएम 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ.

4×4 ड्राइवट्रेन
एक 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ एक लो-रेंज गियरबॉक्स और लो-रेंज ट्रांसफर केस भी पेश किया जाएगा, साथ ही कई टेरेन मोड्स. यह अभी भी अनिश्चित है कि महिंद्रा पिकअप पर 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी पेश करेगा या नहीं. यह पेट्रोल मोटर 200 एचपी पावर जेनेरेट करता है, जिसमें टॉर्क आंकड़े 370 एनएम 6-स्पीड मैनुअल के साथ और 380 एनएम 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ हैं.



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