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बजाज ने E20 पेट्रोल के उपयोग पर चिंता का समाधान बताया है. BS3 मोटरसाइकिलों के लिए हर 1000 किमी पर 40ml फ्यूल क्लीनर मिलाना सुरक्षित है. नई मोटरसाइकिलें E20 पर ठीक चलती हैं.

फ्यूल क्लीनर एक बढ़िया ऑप्शन
कंपनी का कहना है कि पुराने BS3 वाहनों के लिए पेट्रोल की पूरी टंकी में फ्यूल क्लीनर मिलाना एक अच्छा समाधान है. बजाज के मुताबिक, हर 1000 किलोमीटर पर पेट्रोल की पूरी टंकी में 40ml फ्यूल क्लीनर मिलाना BS3 मोटरसाइकिल को सेफ रखने का तरीका है, भले ही E20 पेट्रोल भरा हो.
बजाज ने अपकिंग मोटरसाइकिल के लॉन्च इवेंट के दौरान पत्रकारों को इस मुद्दे पर जानकारी दी. हालांकि बजाज ने इस फ्यूल का परफॉर्मेंस पर होने वाले असर के बारे में कुछ नहीं कहा. आमतौर पर इथेनॉल-मिक्स फ्यूल के लंबे समय के इस्तेमाल से गंदगी इकट्ठा हो जाती है जो वाहन के फ्यूल पंप, इंजेक्टर और थ्रॉटल बॉडी में समस्याएं पैदा करती है. नियमित सफाई की भी सलाह दी जाती है, लेकिन फ्यूल सिस्टम क्लीनर का उपयोग वर्तमान में सबसे अच्छा समाधान है, और यह ज्यादा महंगा भी नहीं है.
नई बाइक्स पर E20 फ्यूल का असर नहीं
बजाज के मुताबिक, नई मोटरसाइकिलें E20 फ्यूल पर चलने के लिए ठीक हैं और इससे इंजन को कोई नुकसान नहीं होता. बजाज का कहना है कि इंजनों का परीक्षण किया गया है और उच्च इथेनॉल-मिश्रित ईंधन पर चलने वाली मोटरसाइकिलों के साथ अब तक कोई शिकायत नहीं आई है. जो लोग गंदगी और चिपचिपे पदार्थ के जमा होने की चिंता करते हैं, उनके लिए फिर से फ्यूल सिस्टम क्लीनर का उपयोग सबसे अच्छा विकल्प है, जैसा कि कंपनी भी इसकी सिफारिश करती है.
टाटा मोटर्स भी E20 के सपोर्ट में
टाटा मोटर्स के मुताबिक भी अगर कोई कार E20 पेट्रोल पर चलने के लिए रेटेड है, तो कोई नुकसान नहीं होता. BS6 स्टेज 2 कारें E20 ईंधन पर चलने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, और यदि कोई नुकसान होता है, तो OEM इसे ठीक कर देगा. पुराने वाहनों के लिए, मैनुअल में जो कहा गया है उसका इस्तेमाल करें; अगर नहीं, तो फिर से 100 ऑक्टेन पेट्रोल का उपयोग करें.