विराट कोहली-रोहित शर्मा को होगा करोड़ों का घाटा, गेमिंग एप बैन,उड़ गया चैन

विराट कोहली-रोहित शर्मा को होगा करोड़ों का घाटा, गेमिंग एप बैन,उड़ गया चैन


नई दिल्ली. ऑनलाइन गेमिंग प्रमोशन और रेगुलेशन बिल पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है. ड्रीम11 अब भारतीय क्रिकेट टीम का प्रायोजक नहीं रहेगा, और बीसीसीआई को एशिया कप 2025 शुरू होने से पहले ही नए प्रायोजक मिलने की संभावना है. संक्षेप में, बीसीसीआई को इस प्रतिबंध का ज़्यादा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन क्रिकेटरों को इसका असर ज़रूर पड़ सकता है.

यह कोई छुपी बात नहीं है कि भारतीय क्रिकेटर लंबे समय से इन फ़ैंटेसी प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े रहे हैं, और अब प्रतिबंध लगने से उनकी ब्रांड कमाई पर काफ़ी असर पड़ सकता है.  वह राशि थी जो क्रिकेट और क्रिकेटरों पर खर्च की जा रही थी अब लगता है कि क्रिकेटरों के विज्ञापनों पर असर पड़ेगा. उनकी ब्रांड वैल्यू और आय में गिरावट आना तय है. हालाँकि खिलाड़ी कई उत्पादों का विज्ञापन करते हैं, लेकिन वास्तविक धन वाले गेमिंग सेगमेंट ने उनके विज्ञापन राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जो 20-25 प्रतिशत तक गिर सकता है.

रोहित विराट धोनी को करारा झटका 

रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक और क्रुणाल पांड्या जैसे सभी खिलाड़ी ड्रीम11 का प्रचार करते थे वहीं दूसरी ओर, मोहम्मद सिराज, टेस्ट कप्तान शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने माय11 सर्कल का प्रचार किया. विराट कोहली एमपीएल से जुड़े थे, जबकि एमएस धोनी विंज़ो से. रिपोर्टों के अनुसार, कोहली ब्रांड प्रचार से सालाना 175-200 करोड़ रुपये कमाते हैं. अगर एमपीएल चला जाता है, तो उन्हें 10-12 करोड़ का नुकसान हो सकता है. रोहित के लिए, कुल मिलाकर यह लगभग 50-60 करोड़ माना जा रहा है, और इसमें 6-7 करोड़ की कमी आ सकती है. धोनी के लिए, हर ब्रांड डील 4-6 करोड़ के बीच हो सकती है, और उन्हें भी रोहित जितना ही नुकसान होने की संभावना है.

सिराज सुंदर भी चपेट में 

एक बात तो साफ है कि  भारतीय खिलाड़ियों को लगभग 100 करोड़ का नुकसान होने वाला है. सालाना 150-200 करोड़ रुपया बड़े खिलाड़ियों के अलावा, खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी समस्या यह हो सकती है कि फ़ैंटेसी प्लेटफ़ॉर्म डील्स उनके ब्रांड एंडोर्समेंट रेवेन्यू का एक बड़ा हिस्सा हैं. कुछ खिलाड़ियों के लिए यह ब्रांड रेवेन्यू का 100% हो सकता है. सिराज के पास पहले तीन एंडोर्समेंट थे इसलिए, My11 Circle के जाने का मतलब है उस हिस्से का 33% हिस्सा खत्म हो जाना वाशिंगटन सुंदर के साथ भी यही स्थिति है.

आईपीएल टीमों को घाटा 

खिलाड़ियों के  अलावा, आईपीएल को भी भारी नुकसान हो सकता है.  My11 Circle एसोसिएट स्पॉन्सर था, और उसने BCCI को 125 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. उनका सौदा पाँच साल के लिए था, जिसमें अभी तीन साल बाकी हैं. KKR, LSG और SRH जैसी टीमों को भी सालाना 10-20 करोड़ रुपये का नुकसान होने वाला है. कुल मिलाकर, विज्ञापन उद्योग को सबसे ज़्यादा नुकसान हो सकता है, जिसे सालाना 8000-10000 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

 नुकसान लगभग 10,000 करोड़ रुपये अनुमानित

कुल विज्ञापन खर्च के संदर्भ में, ये गेमिंग कंपनियाँ बाज़ार में लगभग 7-8 प्रतिशत का योगदान देती हैं.  इसका लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा गायब हो जाएगा, क्योंकि वास्तविक धन वाले गेमिंग का कुल गेमिंग बाज़ार में 75-80 प्रतिशत हिस्सा है. इसलिए यह एक बड़ा प्रभाव है कुल विज्ञापन खर्च का लगभग 7-8 प्रतिशत और डिजिटल विज्ञापन खर्च का लगभग 15-20 प्रतिशत भी गायब हो जाएगा, क्योंकि डिजिटल विज्ञापन में उनकी हिस्सेदारी ज़्यादा है.



Source link