Last Updated:
मारुति सुजुकी ने नवरात्रि सीजन में 80,000 यूनिट्स बेचीं, जीएसटी प्राइस कट से ब्रेज़ा, ग्रैंड विटारा और फ्रॉन्क्स सस्ती हुईं, ग्राहकों की संख्या दोगुनी, वेटिंग पीरियड बढ़ सकता है.
नई दिल्ली. नया जीएसटी रिफॉर्म भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए वरदान साबित हो रहा है. भारत के सबसे बड़े पैसेंजर कार निर्माता, मारुति सुजुकी ने नवरात्रि सीजन की शुभ शुरुआत से अब तक 80,000 यूनिट्स की बिक्री की है. जीएसटी प्राइस कट के कारण शोरूम में आने वाले ग्राहकों की संख्या दोगुनी हो गई है. मारुति सुजुकी की सभी कारों की नई कीमतें पहले ही घोषित की जा चुकी हैं और ये 31 दिसंबर, 2025 तक लागू रहेंगी.
मारुति सुजुकी का ओनरशिप प्रोग्राम या सब्सक्रिप्शन सर्विस ग्राहकों को 1,999 रुपये की मंथली फी पर कार खरीदने की सुविधा देता है. इसमें व्हीकल की कॉस्ट, इंश्योरेंश, मेंटेनेंस और रोड टैक्स शामिल हैं. इसके अलावा, हाल ही में रेपो रेट में गिरावट के कारण EMI भी कम हो गई है, जिससे लोन मैनेजमेंट आसान हो गया है.
बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड
भारी डिमांड से वेटिंग पीरियड बढ़ सकता है. सितंबर के पहले 20 दिनों तक डिस्पैच रुके हुए थे और 22 सितंबर को ही फिर से शुरू हुए, इसलिए कई यूनिट्स अभी भी ट्रांजिट में हैं. ग्राहकों को डिलीवरी के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है.
मारुति एसयूवी अब सस्ती
मारुति सुजुकी की एसयूवी की बात करें तो ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत में 1.12 लाख रुपये तक की कमी आई है और ग्रैंड विटारा अब 1.06 लाख रुपये तक सस्ती हो गई है. जीएसटी प्राइस कट के बाद, मारुति ब्रेज़ा की कीमत 8.26 लाख रुपये से 11.31 लाख रुपये के बीच है और ग्रैंड विटारा की कीमत 19.50 लाख रुपये से 15.78 लाख रुपये के बीच है.
मारुति फ्रॉन्क्स
मारुति फ्रॉन्क्स की कीमतों में 1.11 लाख रुपये तक की कमी आई है. कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर का एंट्री-लेवल वेरिएंट अब 6.85 लाख रुपये में उपलब्ध है, जबकि टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 11.84 लाख रुपये है. ग्राहक मारुति जिम्नी को 12.32 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर भी खरीद सकते हैं.