सितंबर में ‘टॉप गियर’ में दौड़ीं नेक्सॉन, क्रेटा और स्कॉर्पियो, धड़ाधड़ हुई सेल, ये है वजह

सितंबर में ‘टॉप गियर’ में दौड़ीं नेक्सॉन, क्रेटा और स्कॉर्पियो, धड़ाधड़ हुई सेल, ये है वजह


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सितंबर में नए GST रेट्स लागू होने से नेक्सॉन, क्रेटा और स्कॉर्पियो की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची, कीमतों में भारी कमी और अतिरिक्त बेनेफिट्स ने सेल को बढ़ाया.

सरकार ने पिछले महीने यानी सितंबर की 22 तारीख से नए GST रेट्स देश भर में लागू किए थे. इसके बाद से कई चीजें पहले से सस्ती हो गईं, कारों की कीमत में टैक्स घटने से पहले की तुलना में काफी कम हो गई. यही वजह है कि सितंबर में कई लोकप्रिय कारों की सेल में जबरदस्त उछाल देखने को मिला. उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, नेक्सॉन की बिक्री 22,573 यूनिट्स, क्रेटा की 18,861 यूनिट्स और स्कॉर्पियो (N + क्लासिक) की 18,372 यूनिट्स रही. यह तीनों SUVs के लिए अब तक की सबसे बेहतरीन मंथली सेल थी.

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टाटा नेक्सॉन-सितंबर में नेक्सॉन ने टाटा मोटर्स की यात्री वाहन (PV) बिक्री का 37.83% हिस्सा लिया, जबकि क्रेटा ने हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री में 36.59% का योगदान दिया.

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स्कॉर्पियो का महिंद्रा एंड महिंद्रा की SUV बिक्री में 32.67% हिस्सा था. सितंबर 2025 में टाटा की PV बिक्री 59,667 यूनिट्स, महिंद्रा की 56,233 यूनिट्स और हुंडई की 51,547 यूनिट्स रही.

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नेक्सॉन की सितंबर में बिक्री टाटा के किसी भी PV के लिए अब तक की सबसे बेहतरीन मंथली सेल थी, जबकि क्रेटा और वेन्यू (11,484 यूनिट्स) ने हुंडई की घरेलू SUV बिक्री को रिकॉर्ड 72.39% तक पहुंचा दिया. GST 2.0 में, नेक्सॉन की कीमत में 1.55 लाख रुपये तक की कमी आई है और अब इसकी शुरुआती कीमत 7.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. सितंबर में, टाटा ने SUV पर अतिरिक्त 45,000 रुपये तक के बेनेफिट्स भी दिए.

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स्कॉर्पियो की बात करें तो, क्लासिक और N की कीमतों में क्रमशः 1.01 लाख रुपये और 1.45 लाख रुपये तक की कमी आई है. क्लासिक की शुरुआती कीमत अब 12.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि N की शुरुआती कीमत 13.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

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