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मारुति फ्रॉन्क्स फ्लेक्स फ्यूल 2025 जापान मोबिलिटी शो में डेब्यू करेगी. इसमें नया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और ADAS फीचर्स मिल सकते हैं. भारत में 2026 तक लॉन्च संभव.
नई दिल्ली. मारुति फ्रॉन्क्स फ्लेक्स फ्यूल वर्जन अपने ग्लोबल डेब्यू के लिए तैयार है, जो 2025 जापान मोबिलिटी शो में होगी. यह शो 29 अक्टूबर से 9 नवंबर 2025 तक आयोजित किया जाएगा. ऑफिशियल डेब्यू से पहले, कार निर्माता ने इसकी डिज़ाइन और दिलचस्प बॉडी ग्राफिक्स की एक इमेज जारी की है. फ्रॉन्क्स फ्लेक्स फ्यूल का ओवर ऑल सिल्हूट और डिज़ाइन इसके आईसीई-पावर्ड मॉडल की तरह है.
जो इसे अलग बनाता है वह हैं बोनट, दरवाजों और साइड प्रोफाइल पर पीले स्टिकर्स और ग्राफिक्स. कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर में वही स्पोर्टी फ्रंट और रियर बंपर्स, फॉक्स स्किड प्लेट्स और क्रोम डिटेलिंग, काले 17-इंच मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, स्प्लिट हेडलैम्प्स, मोटी काली क्लैडिंग, एक उभरती हुई वेस्टलाइन और एक ढलान वाली रूफलाइन शामिल हैं.
इंजन स्पेसिफिकेशन्स
मारुति फ्रॉन्क्स फ्लेक्स फ्यूल के आधिकारिक इंजन स्पेसिफिकेशन्स अभी तक सामने नहीं आए हैं. हालांकि, मारुति सुजुकी के 1.2L और 1.5L इंजन फ्लेक्स फ्यूल के साथ संगत हैं, और इनमें से एक इंजन फ्रॉन्क्स को पावर दे सकता है. मारुति सुजुकी ने कंफर्म किया है कि उसका पहला फ्लेक्स फ्यूल वाहन (एफएफवी) मार्च 2026 तक भारत में पेश किया जाएगा. यह या तो मारुति वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल हो सकता है (जिसे 2023 ऑटो एक्सपो और 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में शोकेस किया गया था) या फ्रॉन्क्स फ्लेक्स फ्यूल.
स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन
2026 में मारुति फ्रॉन्क्स हाइब्रिड कार निर्माता फ्रॉन्क्स कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर को एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च करने की योजना भी बना रहा है, जिसे इन-हाउस डिवेलप किया जाएगा. यह नया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगा और टोयोटा के एटकिंसन साइकिल हाइब्रिड सेटअप की तुलना में ज्यादा किफायती होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति का नया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन 35 किमी प्रति लीटर से ज्यादा माइलेज ऑफर कर सकता है. इस सेटअप के लिए कार निर्माता 1.2L, 3-सिलेंडर Z-सीरीज पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिफाई कर सकता है.
टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट
हाल ही में, फ्रॉन्क्स हाइब्रिड टेस्ट म्यूल्स में से एक को LiDAR (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) सेंसर के साथ टेस्ट करते हुए देखा गया, जो ADAS (स्वायत्त ड्राइवर सहायता प्रणाली) सूट की प्रेजेंस का इशारा करता है. इसमें ‘हाइब्रिड’ बैज भी था, जबकि पूरी डिज़ाइन स्टैंडर्ड फ्रॉन्क्स के समान ही रही.