Last Updated:
मारुति सुजुकी जल्द ही ई विटारा इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च करेगी, जिसमें 49kWh और 61kWh बैटरी, 500 किमी रेंज, लेवल 2 ADAS और Nexa डीलरशिप पर बिक्री होगी.
विदेशों में एक्सपोर्ट
कार निर्माता ने पहले ही इस कार को बाहर के बाजारों में एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है और अब भारत में ई विटारा लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, इसकी ऑफिशियल लॉन्च डेट अभी तय नहीं की गई है, लेकिन यह इलेक्ट्रिक एसयूवी दिसंबर 2025 में सेल के लिए उपलब्ध हो सकती है.
मारुति ई विटारा – अब तक क्या पता चला?
नई मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी तीन ट्रिम्स – डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा – में उपलब्ध होगी और नेक्सा डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेची जाएगी. मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में, इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक, टाटा कर्व ईवी, महिंद्रा बीई6 और एमजी जेडएस ईवी से होगा.
बैटरियां और रेंज
मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि ई विटारा दो बैटरी पैक विकल्पों – 49kWh और 61kWh – के साथ आएगी, जिसमें LEFP (लिथियम आयरन-फॉस्फेट) ‘ब्लेड‘ सेल्स का उपयोग किया जाएगा जो BYD से सोर्स किए गए हैं. छोटी बैटरी फ्रंट-एक्सल माउंटेड 142bhp मोटर के साथ जोड़ी जाएगी, जबकि बड़ी बैटरी 172bhp इलेक्ट्रिक मोटर से पावर्ड होगी. दोनों सेटअप 192.5Nm का टॉर्क जेनेरेट करेंगे.
फ्रंट-व्हील ड्राइव
एक FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) सिस्टम मानक के रूप में आएगा. कार निर्माता ने अभी तक इसकी सटीक रेंज के आंकड़े नहीं बताए हैं, लेकिन यह पुष्टि की है कि बड़ी बैटरी पैक 500 किमी (MIDC) से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज का वादा करेगी.
केबिन और फीचर्स
- वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो
- सिंगल-जोन ऑटो
- क्लाइमेट कंट्रोल
- वायरलेस फोन चार्जर
- 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट
- वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स
- रीक्लाइनिंग और स्प्लिट (60:40) रियर सीट्स
- 7 एयरबैग्स
- लेवल 2 ADAS
- ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक
- तीन ड्राइव मोड्स (इको, नॉर्मल और स्पोर्ट)