मारुति सुजुकी eVitara भारत लॉन्च
इस साल की शुरुआत में 2025 ऑटो एक्सपो (भारत मोबिलिटी एक्सपो) में शोकेस किया गया, eVitara कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल है. eVitara कंपनी की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में पहला कदम है और यह मारुति सुजुकी के लिए अपनी मैन्युफैक्चरिंग कपैसिटी को दिखाने और भारतीय सरकार की ‘मेक इन इंडिया‘ पहल को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम है.
दिसंबर में इंडिया लॉन्च
मारुति सुजुकी eVitara को देश में दिसंबर 2025 में लॉन्च किया जाएगा. इसे केवल मारुति सुजुकी के गुजरात प्लांट में निर्मित किया जाएगा. यहीं से ग्लोबल मॉडलों का उत्पादन होगा और फिर उन बाजारों में भेजा जाएगा. eVitara का एक टोयोटा समकक्ष भी होगा, जिसे अर्बन क्रूजर EV के रूप में जाना जाएगा, जिसे भी यहीं तैयार किया जाएगा.
3 अलग-अलग ट्रिम्स
eVitara को भारत में तीन अलग-अलग ट्रिम लेवल में लॉन्च किया जाएगा. क्योंकि इसे नेक्सा आउटलेट्स के माध्यम से बेचा जाएगा. रेंज डेल्टा से शुरू होती है और हमें ज़ेटा और अल्फा भी मिलेंगे. इसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में MG ZS EV, टाटा कर्व EV, हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक और कुछ हद तक महिंद्रा BE 6 शामिल हैं.
FWD लेआउट स्टैंडर्ड
भारत में लॉन्च किए गए सभी मारुति eVitara ट्रिम्स में FWD लेआउट स्टैंडर्ड के तौर पर मिलेगा. इसलिए, लॉन्च पर कोई डुअल-मोटर वेरियंट नहीं होगा. मारुति संभवतः दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन ऑफर करेगी – 49 kWh और 61 kWh. बैटरी ऑप्शन के आधार पर, मारुति सुजुकी एकल FWD मोटर के साथ या तो 142 bhp या 172 bhp की मैक्सिमम पावर ऑफर करेगी.
फीचर्स से भरपूर इंटीरियर!
मारुति सुजुकी फीचर्स और टूल्स के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ने वाली है. eVitara में एक फ्लोटिंग सेंटर कंसोल, 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड और दरवाजों पर सॉफ्ट टच प्लास्टिक, एक ग्लास रूफ, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, एक TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट्स और भी बहुत कुछ मिलेगा. eVitara अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में आकार में छोटी है क्योंकि इसकी लंबाई 4.27 मीटर है. हालांकि, इसमें 2,700 मिमी लंबा व्हीलबेस है, जो अंदर काफी जगह देगा. eVitara के साथ सिंगल चार्ज पर लगभग 500 किमी की मैक्सिमम रेंज का वादा किया गया है.