नई दिल्ली. किआ दिसंबर की शुरुआत में दक्षिण कोरिया और भारत में एक साथ सेकेंड जेनेरेशन की सेल्टोस को ग्लोबली पेश करेगी, जो इसके सबसे महत्वपूर्ण एसयूवी में से एक के लिए पूरी तरह से नया मॉडल होगा. नई सेल्टोस 6 साल बाद आ रही है, जब इसका पहला वर्जन भारत में ग्लोबली लॉन्च हुआ था. इसमें पूरी तरह से नया एक्सटीरियर, नया केबिन और अपडेटेड इंजन मिलेंगे. हालांकि, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन के इच्छुक खरीदारों को थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि यह वेरिएंट पेट्रोल और डीजल मॉडल्स के लगभग एक साल बाद लॉन्च होने की उम्मीद है.
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ज्यादा कॉम्पटिशन
तब तक, नई सेल्टोस को कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ज्यादा कॉम्पटिशन का सामना करना पड़ेगा, जिसमें नेक्स्ट जेन की रेनो डस्टर और निसान टेकटन जैसे नए प्रतिद्वंदी भी शामिल होंगे.
बड़ी और बॉक्सी डिजाइन
किआ एसयूवी से इंस्पायर्ड स्पाई शॉट्स और टीज़र से पता चलता है कि सेकेंड जेन की सेल्टोस मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा सीधी और बॉक्सी स्टांस अपनाएगी. इसका डिजाइन किया की बड़ी एसयूवी जैसे टेल्यूराइड और EV9 से इंस्पायर्ड है, जिसमें शार्प लाइन्स, वर्टिकल एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स और फ्रंट व रियर में कनेक्टेड लाइट बार्स मिलेंगे.
रीडिज़ाइन किए गए बंपर
नई ग्रिल पैटर्न, अपडेटेड अलॉय व्हील डिज़ाइन और बदले हुए मिरर हाउसिंग्स इसकी लुक को पूरा करते हैं. नई सेल्टोस मौजूदा कार की तुलना में साइज में बड़ी दिखती है, जिससे केबिन ज्यादा स्पेशियस और बूट स्पेस ज्यादा यूजफुल हो सकता है.
नया केबिन लेआउट और ज्यादा फीचर्स
अंदर की बात करें तो नई सेल्टोस डिजाइन और क्वालिटी के मामले में बड़ा बदलाव लाएगी. डैशबोर्ड अब ज्यादा मॉडर्न लेआउट में होगा, जिसमें बड़ा कर्व्ड डिस्प्ले मिलेगा, जो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को जोड़ता है, जैसा कि किया के नए मॉडल्स में देखने को मिलता है. मैटेरियल क्वालिटी और केबिन इंसुलेशन बेहतर होने की उम्मीद है, जिससे रिफाइनमेंट बढ़ेगा. सीट्स भी लंबी ड्राइव के लिए ज्यादा कम्फर्टेबल होंगी. कनेक्टिविटी और सेफ्टी फीचर्स भी बढ़ेंगे, हालांकि इक्विपमेंट, ADAS फीचर्स और वेरिएंट-वाइज फीचर्स की पूरी जानकारी ऑफिशियल लॉन्च पर ही मिलेगी.
इंजन और पावर
पहले पुराने इंजन, बाद में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड लॉन्च के समय, सेकेंड जेन की सेल्टोस में मौजूदा इंजन ऑप्शन्स ही मिलेंगे. खरीदारों को 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (115 PS और 144 Nm), ज्यादा पावरफुल 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेंगे. मैनुअल गियरबॉक्स और कई ऑटोमैटिक ऑप्शन्स भी अलग-अलग ट्रिम्स में जारी रहेंगे.
पावरट्रेन
पावरट्रेन लाइन-अप में सबसे बड़ा बदलाव स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का जुड़ना होगा, लेकिन यह बाद में आएगा. इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका कंबाइंड आउटपुट करीब 141 PS और 265 Nm होगा, जैसा कि किया के दूसरे हाइब्रिड मॉडल्स में मिलता है. कुछ मार्केट्स में इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिल सकता है, लेकिन भारत में इसकी संभावना कम है.
कीमत
मौजूदा मॉडल की तुलना में कीमतें बढ़ सकती हैं, जो फिलहाल 10.79 लाख से 19.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. बड़ी बॉडी, अपग्रेडेड सेफ्टी किट और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की वजह से टॉप-स्पेक वेरिएंट्स की कीमतें ऊपर जा सकती हैं, जबकि किया बेस पेट्रोल ट्रिम्स को किफायती रखने की कोशिश करेगा ताकि वॉल्यूम बना रहे. नई सेल्टोस को अपने पुराने वर्जन की तुलना में ज्यादा मेहनत करनी होगी, क्योंकि अब इस सेगमेंट में ज्यादा ऑप्शन्स और लगातार अपडेट्स आ रहे हैं. दो-स्टेज रोलआउट, जिसमें पहले स्टैंडर्ड वर्जन और बाद में हाइब्रिड आएगा, किआ को लंबे समय तक ग्राहकों की रुचि बनाए रखने और अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले पोजिशनिंग को बेहतर करने में मदद करेगा. फिलहाल, फोकस दिसंबर की शुरुआत में होने वाले ग्लोबल और लोकल डेब्यू पर है, जिसमें पहली बार ऑफिशियल तौर पर उस एसयूवी की झलक मिलेगी, जो किया के सबसे सफल मॉडल्स में से एक को रिप्लेस करेगी.