नई दिल्ली. टाटा मोटर्स की नेक्सॉन सितंबर 2025 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही, जिसने मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हुंडई मोटर इंडिया के सभी मॉडलों को पीछे छोड़ दिया. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने पिछले महीने 22,573 यूनिट्स बेचीं, जो देश में सभी कारों में सबसे ज्यादा है और किसी भी टाटा पैसेंजर व्हीकल (PV) के लिए अब तक की सबसे बेहतरीन मंथली सेल है.
नेक्सॉन भारतीय बाजार में सालों से कंपनी के लिए बेहतरीन सेल्स फिगर जेनेरेट कर रही है. यह लगातार तीन साल तक सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही, जिसमें FY22 में 1.24 लाख यूनिट्स, FY23 में 1.72 लाख यूनिट्स और FY24 में 1.71 लाख यूनिट्स बिकीं. FY25 में बिक्री थोड़ी कम होकर 1.63 लाख यूनिट्स पर आ गई, लेकिन मॉडल अभी भी मजबूत है. FY26 के पहले छमाही में ही, अप्रैल से सितंबर के बीच, इसने लगभग 90,000 यूनिट्स बेची हैं. सितंबर का रिकॉर्ड इसकी पॉपुलैरिटी में और इजाफा करता है.
क्यों बढ़ी सेल
GST 2.0 का प्रभाव और छूट सितंबर में बिक्री में उछाल का एक बड़ा कारण नया GST 2.0 स्ट्रक्चर था. नेक्सॉन की कीमतें 1.55 लाख रुपये तक कम हो गईं, जिससे यह ग्राहकों के लिए और आकर्षक हो गई. टाटा ने लगभग 45,000 रुपये के लाभ भी दिए. 7.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ, नेक्सॉन अब न केवल अपने वर्ग से बल्कि ऊपर और नीचे के सेगमेंट से भी खरीदारों को अट्रैक्ट कर रही है.
कई पावरट्रेन ऑप्शंस
नेक्सॉन कई इंजन और फ्यूल ऑप्शंस के साथ आती है, जो इसे और भी मदद करता है. पेट्रोल वर्जन में 1.2-लीटर टर्बो इंजन अलग-अलग गियरबॉक्स के साथ मिलता है, जबकि पेट्रोल-सीएनजी ऑप्शन और 1.5-लीटर डीजल भी मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में उपलब्ध है. टाटा ने अपनी नई ट्विन-सिलेंडर सीएनजी तकनीक भी पेश की है, जो बूट स्पेस को बढ़ाती है और उन खरीदारों को टारगेट करती है जो कम रनिंग कॉस्ट चाहते हैं.
धांसू फीचर्स से लैस
फीचर्स के मामले में, नेक्सॉन में एलईडी हेडलैंप्स, वेंटिलेटेड सीट्स, 10.25-इंच टचस्क्रीन के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड टेक, वॉयस-असिस्टेड सनरूफ और वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं. सुरक्षा किट में छह एयरबैग्स, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, ईएसपी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, ऑटो हेडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स और कॉर्नरिंग के साथ फॉग लैंप्स शामिल हैं.