मारुति ने फिर मनवाया अपना लोहा! टॉप 10 लिस्ट में 5 कारों ने बनाई जगह

मारुति ने फिर मनवाया अपना लोहा! टॉप 10 लिस्ट में 5 कारों ने बनाई जगह


नई दिल्ली. सितंबर 2025 में भारतीय पैसेंजर व्हीकल बाजार ने जबरदस्त उछाल देखा, उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, जिसमें टाटा नेक्सॉन सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के रूप में उभरी. बाजार में यह उछाल नवरात्रि त्योहार और जीएसटी 2.0 में बदलाव के कारण हुआ, जिसने देशभर में डीलरशिप गतिविधियों को बढ़ावा दिया और शोरूम्स में लगातार भीड़ आती रही.

नेक्सॉन टॉप पर
टाटा नेक्सॉन ने 22,573 यूनिट्स की बिक्री के साथ चार्ट में टॉप स्पॉट हासिल किया, इसके बाद मारुति सुजुकी डिजायर ने 20,038 यूनिट्स के साथ अपनी सेडान सेगमेंट में पसंदीदा अपनी बढ़त बनाए रखी. हुंडई की क्रेटा,जो सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है, ने 18,861 यूनिट्स के साथ तीसरे नंबर पर कब्जा किया, जबकि महिंद्रा की स्कॉर्पियो ने 18,372 यूनिट्स की बिक्री के साथ एसयूवी की मजबूत डिमांड को बनाए रखा.

  • सितंबर 2025 की टॉप-10 कारें
  • टाटा नेक्सन – 22,573
  • मारुति सुजुकी डिज़ायर – 20,038
  • हुंडई क्रेटा – 18,861
  • महिंद्रा स्कॉर्पियो – 18,372
  • टाटा पंच – 15,891
  • मारुति सुजुकी स्विफ्ट – 15,547
  • मारुति सुजुकी वैगनआर – 15,388
  • मारुति सुजुकी फ्रोंक्स – 13,767
  • मारुति सुजुकी बलेनो – 13,173
  • मारुति सुजुकी अर्टिगा – 12,115

एसयूवी और हैचबैक्स की डिमांड
कॉम्पैक्ट एसयूवी और हैचबैक ने ऑटोमेकर्स के लिए वॉल्यूम बढ़ाना जारी रखा. टाटा की पंच ने 15,891 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो ब्रांड का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया. मारुति सुजुकी ने अपने चार मॉडलों के साथ टॉप 10 में बाजार में अपना दम दिखाया. इसमें स्विफ्ट (15,547 यूनिट्स), वैगनआर (15,388 यूनिट्स), फ्रॉन्क्स (13,767 यूनिट्स), और बलेनो (13,173 यूनिट्स). टॉप 10 को पूरा करते हुए मारुति सुजुकी एर्टिगा ने 12,115 यूनिट्स की बिक्री की, जो एमपीवी सेगमेंट में मांग को दर्शाता है.

बढ़ी गाड़ियों की रिटेल सेल
फाडा ने बताया कि कुल वाहन रिटेल्स में साल-दर-साल 5.22% की ग्रोथ हुई, जिसमें दोपहिया वाहन, पैसेंजर व्हीकल, कमर्शियल व्हीकल और ट्रैक्टर सभी ने पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की. विशेष रूप से पैसेंजर व्हीकलों में +34.8% की इंप्रेसिव ग्रोथ देखी गई, क्योंकि, खरीदारों ने निचले जीएसटी दरों और त्योहारों का फायदा उठाने के लिए हाई वेरिएंट और प्रीमियम मॉडल में अपग्रेड किया.

सितंबर में तगड़ी ग्रोथ
सितंबर के अंतिम सप्ताह यानी नवरात्रि में डीलरशिप पर फुटफॉल और वाहन डिलीवरी में महत्वपूर्ण ग्रोथ देखी गई, जो भारत के ऑटो रिटेल सेक्टर के लिए एक मजबूत महीना साबित हुआ. विश्लेषकों का मानना है कि फेस्टिव सीजन में इस सेक्टर अभी और ग्रोथ देखने को मिलने वाली है.



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