Ground Report: गाड़ी चला रहे थे तो रोड दब रहा था, डर लग रहा था कहीं…निर्माणाधीन हाईवे की खुली पोल, सारी गलती बारिश की!

Ground Report: गाड़ी चला रहे थे तो रोड दब रहा था, डर लग रहा था कहीं…निर्माणाधीन हाईवे की खुली पोल, सारी गलती बारिश की!


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National Highway 543 Ground Report: भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नेशनल हाईवे 543 की बनने से पहले ही पोल खुल गई. पहले बारिश के साथ ही साइड शोल्डर सहित हाईवे पर गड्ढे दिख गए. अब NHAI का जवाब आया, जिसे सुनकर आ…और पढ़ें

हाइलाइट्स

  • बालाघाट का नेशनल हाइवे 543 जगह-जगह धंसा.
  • काम पूरा होने से पहले ही जनता के लिए कर दिया चालू.
  • निर्माधीण हाईवे पर गड्ढों का इल्जाम लगा बारिश पर.

Balaghat Ground Report: बारिश हर जगह कहर बरसा रही है. ये सुहाना मौसम हमें और आपको तो बहुत पसंद आ रहा है लेकिन धीरे धीरे ये रोड पर चलने वाले लोगों और कामकाजी लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है. ज्यादा बारिश होने की वजह से जगह जगह सड़कें धंस रही हैं. ऐसे में हाइवे पर ट्रक चलाने वाले रोहित दुबे ने अपनी परेशानी शेयर की है. आइए जानते हैं उनका दर्द.

रोड की क्वालिटी अच्छी नहीं है. डर लग रहा था कि हाईवे पर गाड़ी चलाऊ या नहीं चलाऊ. गाड़ी चला रहा था तो रोड दब रहा है. हर जगह डायवर्सन दिए हुए हैं. उतरना पड़ रहा है फिर चढ़ना पड़ रहा है. गाड़ी हैवी है लेकिन हम देश भर में हाईवे पर गाड़ी चलाते हैं. वहीं बालाघाट के डायवर्सन के पास गाड़ी धंस रही थी. यहां समस्या हो रही है.’

ये कहना है रोहित दुबे का, जो एक ट्रक ड्राइवर हैं. वह निर्माणाधीन हाईवे के लिए कोलकाता से सामग्री लेकर आए है. दरअसल, बात हो रही है मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में बन रहे नेशनल हाईवे 543 की. इस हाईवे का निर्माण कार्य पूरा भी नहीं हुआ था कि वह जगह-जगह धंस गया. साइड शोल्डर ढह गए. निर्माणाधीन हाईवे पर कहीं-कहीं गड्ढे भी हो गए. अब इसका इल्जाम भी बारिश पर लगा. यानी कि बालाघाट में हुई हफ्ते भर की बारिश ने हाईवे निर्माण की क्वालिटी चेक कर दी. अब इसक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरलो रहा है. ऐसे में लोकल 18 की टीम भी मौके पर पहुंची और जमीनी हकीकत जानने की कोशिश की. देखिए और पढ़िए ग्राउंड रिपोर्ट
मामला उठा तो मरम्मत शुरू हुई

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI के जिस हाईवे क वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हु वहां लोकल 18 की टीम पहुंची. घटना के इतने दिन बीत जाने के बाद भी मरम्मत का काम चालू था. यानी कि हाईवे को हल्का फुल्का नहीं भारी भरकम नुकसान हुआ है. जेसीबी की मदद से फिर से साइड शोल्डर तोड़े जा रहे थे. शायद इनका फिर से निर्माण होगा. ये साइड शोल्डर हाईवे के ग्राम भमोड़ी के पास क्षतिगग्रस्त हुए है. वहीं, जगह-जगह गड्ढे भी पड़े हुए है. वहीं, लंबी-लंबी दरारों की पॉलिशिंग की जा चुकी थी. लगा था कि किसी को क्या ही मालूम चलेगा. लेकिन दरारे इतनी बड़ी थी की मरम्मत के निशान साफ तौर पर देखे जा सकते हैं.

बारिश न होती तो निर्माण गुणवत्ता का होता

बीते कुछ महीने पहले ही इस रास्ते को आम लोगों के लिए खोला गया. यानी कि उद्घाटन के पहले ही यहां से वाहनों का आना-जाना शुरू हो गया था. लोग काफी खुश थे, सभी को सब हरा-हरा दिख रहा था. अब लोगों का कहना है कि इतनी बड़ी सड़क बन रही थी, तो गुणवत्ता की जांच कौन कर रहा था. क्या ये काम सिर्फ कागजों पर हो रहा था. कोई निगरानी रखने वाला नहीं था. अगर बारिश न होती तो शायद इस हाईवे की क्वालिटी चेक नहीं हो पाती. आपको बता दें कि इसके निर्माण की जिम्मेदारी एनएचएआई ने केसीपीएल यानी कालूवाला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को दी है.

अब आई जिम्मेदारों की सफाई

हाईवे की खबर मीडिया में आने के बाद नेशनल हाईवे ऑफ अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से सफाई भी आई है. उनका कहना है कि मीडिया में जो खबरें आ रही है वह भ्रामक है. इसी में वे कहते है कि 7 जुलाई को जिले में भारी बारिश हुई थी. इसी कारण अस्थायी पीसीसी परत को नुकसान पहुंचा, जिसके कारण ये गड्ढा हुआ है. मिट्टी और (आरई) दीवार की संरचनाएं पूरी तरह से बरकरार और सुरक्षित हैं, उनमें कोई नुकसान नहीं हु है. फिलहाल, NHAI के इंजीनियर की निगरानी में हाईवे पर हुए धंसाव ठीक करने के लिए काम किए जा रहे है. उनका कहना है कि यह सुधार कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा.

बना है हादसे का डर

फिलहाल, जो हाईवे की स्थिति बनी हुई है, इससे हादसे का डर बना हुआ है. सड़क पर मरम्मत का काम पूरा भी नहीं हुआ है फिर भी हाईवे पर आवाजाही शुरू हो गई थी. हैरान करने वाली बात तो ये है कि प्रशासन ने अब तक किसी प्रकार का चेतावनी बोर्ड भी नहीं लगाया है.

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत हो रहा निर्माण कार्य

आपको बताते चलें कि भारतमाला प्रोजेक्ट सरकार का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. इसी के तहत NH-543 का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है. मध्यप्रदेश राज्य में ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन) मोड में एनएच-543 बालाघाट-गोंदिया भाग के 41 किलोमीटर 210 मीटर में 4 लेन हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए मेसर्स शिवबिल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड-मेसर्स कालूवाला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (जे.वी.) से 29 मार्च 2023 को कॉन्ट्रैक्ट किया गया है. इस 04 लेन हाईवे का निर्माण 547.48 करोड़ की लागत से किया जा रहा है. इस हाईवे का काम पूरा करने की डेडलाइन 30 जनवरी 2026 है.

शहडोल से ब्रम्हपुरी तक है हाईवे

नेशनल हाईवे 543 मध्यप्रदेश के शहडोल से महाराष्ट्र के ब्रह्मपुरी तक जाती है. इसमें शहडोल से सागरटोला के बीच 75 किलोमीटर और मंडला से बालाघाट तक 134 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण होना है. कुल 302 किलोमीटर लंबे इस नेशनल हाईवे की गुणवत्ता पर लगातार सवाल खड़े हो रहे है.

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