डिज़ाइन कैसा है?
डिजाइन Carens Clavis ICE (पेट्रोल और डीजल) की तरह है, लेकिन कुछ बारीक अंतर हैं – ईवी में बंद ग्रिल, अलग अलॉय व्हील्स, ‘EV’ बैजिंग और कम ड्रैग के लिए एयर फ्लैप्स हैं. केबिन में ‘फ्लोटिंग डिज़ाइन’ के साथ एक सेंटर कंसोल है, गियर लीवर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे (एक स्टॉक के रूप में) ट्रांसफर कर दिया गया है, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में रेंज/चार्ज जैसी जानकारियां है, इसके अलावा बोनट के नीचे एक छोटा फ्रंक (फ्रंट ट्रंक) है.
क्लाविस ईवी में एक काफी प्रैक्टिकल कैबिन दिया गया है – दूसरी रो की सीटें स्लाइड/रिलाइन कर सकती हैं, और तीसरी रो तक आसान पहुंच के लिए एक-टच इलेक्ट्रिक टंबल है. ‘बॉस मोड’ आपको पीछे से फ्रंट पैसेंजर सीट को शिफ्ट करने देता है. थर्ड रो में एवरेज साइज के अडल्ट्स आसानी से फिट हो सकते हैं, और फ्लैट फ्लोर कंफर्ट एंश्योर करता है.
ड्राइवर की सीटिंग पोजीशन अच्छी है, सड़क का एक कमांडिंग व्यू है. गियर स्टॉक को P से N से R में जाने के लिए फ्लिक करना पड़ता है. क्योंकि फ्लोर में बैटरी पैक है, सीटिंग पोजीशन ऊंची है. सस्पेंशन थोड़ा सख्त लगता है (अतिरिक्त बैटरी वजन के लिए), पीछे की सीट का आराम अच्छा है, और लेगरूम Creta Electric से बेहतर लगता है, जिसके साथ यह प्लेटफॉर्म और बैटरी पैक साझा करता है.
इस EV में एक तकनीक है जिसे i-Pedal कहा जाता है. आपको स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स का इस्तेमाल करके ब्रेकिंग को मैक्सिमम लेवल पर सेट करना होगा (और अधिकतम स्तर i-Pedal है). फिर, जैसे ही आप एक्सेलेरेटर से अपना पैर हटाते हैं, कार बहुत तेजी से धीमी हो जाती है. स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में, इसका मतलब है कि आपको ब्रेक पेडल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना पड़ेगा.
ट्रू रेंज कितनी है?
जहां Kia 490 किमी की रेंज का दावा करती है, टेस्ट कार ने 384 किमी की रियल वर्ल्ड रेंज दिखाई, जो लंबी यात्राओं के लिए काफी नहीं है, लेकिन सही ड्राइविंग के साथ एक परिवार दिल्ली से जयपुर/आगरा/चंडीगढ़ या मुंबई से नासिक/पुणे की यात्रा कर सकता है. क्या आपको इसे खरीदना चाहिए? 42-kWh वेरिएंट की कीमत 17.99-20.49 लाख रुपये है, और 51.4-kWh वेरिएंट की कीमत 22.49-24.49 लाख रुपये है. यह Creta Electric के समान रेंज में है, लेकिन Kia में ज्यादा जगह, थोड़ी लंबी रेंज, तेज चार्जिंग और सात सीटों का ऑप्शन भी मिलता है.